क्या चीन की ताइवान नीति नरम हो गई है?

चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग

आर कृष्णा दास

ताइवान के साथ विलय को लेकर शनिवार को चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के बयान ने बीजिंग के अपने स्वशासित द्वीप के साथ नरम होने की संभावना का संकेत दिया है।

राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने शनिवार को कहा कि बीजिंग को उम्मीद है कि ताइवान को चीनी मुख्य भूमि के साथ शांतिपूर्वक फिर से जोड़ा जा सकता है। उन्होंने चेतावनी देते हुए कहा कि इसका विरोध करने वालों को “इतिहास द्वारा आंका जाएगा”।

शी ने 1911 के विद्रोह की 110वीं वर्षगांठ के उपलक्ष्य में बीजिंग में एक बैठक में कहा, “शांतिपूर्ण तरीकों से मातृभूमि के विलय को प्राप्त करना चीनी राष्ट्र के समग्र हितों के अनुरूप है, जिसमें ताइवान में हमारे हमवतन भी शामिल हैं।”

लेकिन चीनी नेता ने यह भी चेतावनी दी कि “ताइवान की स्वतंत्रता राष्ट्रीय विलय के लिए सबसे बड़ी बाधा है और राष्ट्रीय कायाकल्प के लिए सबसे गंभीर छिपा खतरा है।” शी ने कहा कि मातृभूमि के पूर्ण एकीकरण का ऐतिहासिक कार्य होगा और इसे साकार किया जायेगा।

हालांकि शी ने ताइवान को मुख्य भूमि के साथ फिर से जोड़ने के लिए बल प्रयोग का उल्लेख नहीं किया, लेकिन उन्होंने इस मुद्दे को “विशुद्ध रूप से एक आंतरिक मामला कहा जिसमें कोई बाहरी हस्तक्षेप नहीं था।”

पिछले भाषणों में, शी ने ताइवान नीति का जिक्र करते हुए अधिक आक्रामक लहजे में प्रहार किया है। जनवरी 2019 के भाषण में, चीनी नेता ने कहा कि बीजिंग स्वतंत्रता को रोकने और मुख्य भूमि के साथ ताइवान को फिर से जोड़ने के लिए “बल के उपयोग और सभी आवश्यक साधन लेने का विकल्प सुरक्षित रखा गया है “।

शी का भाषण ऐसे समय में आया है जब चीनी युद्धक विमानों – जिनमें उन्नत लड़ाकू और परमाणु-सक्षम बमवर्षक शामिल हैं – ने अक्टूबर के पहले पांच दिनों में ताइवान के ADIZ में लगभग 150 उड़ानें भरीं जिसके बाद ताइवान जलडमरूमध्य में तनाव बढ़ रहा है।

ऑस्ट्रेलियन नेशनल यूनिवर्सिटी के लेक्चरर और ताइवान-चीन संबंधों के विशेषज्ञ वेन-टी सुंग ने ट्विटर पर लिखा, “पहले एक बड़ी छड़ी सामने लाये और फिर गाजर दिखाएं।” उन्होंने शनिवार को शी के भाषण को “ताइवान नीति पर उल्लेखनीय नरमी … एक सप्ताह के गहन सैन्य रुख के बाद” कहा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *