संयुक्त राष्ट्र द्वारा प्रतिबंधित हनफ़ी मास्को में अफगान प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करेंगे

अब्दुल सलाम हनफ़ी

टीम रिवेटिंग

संयुक्त राष्ट्र (यूएन) द्वारा प्रतिबंधित इस्लामिक अमीरात के दूसरे उप प्रधान मंत्री मावलवी अब्दुल सलाम हनफ़ी मास्को बैठक में भाग लेने के लिए निर्धारित प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करेंगे।

इस्लामिक अमीरात के प्रवक्ता इनामुल्ला समांगानी ने कहा कि इस्लामिक अमीरात मास्को सम्मेलन का लाभ उठाएगा और जल्द से जल्द दुनिया के देशों के साथ राजनयिक संबंधों बनाने का प्रयास करेगा। 15 अगस्त, 2021 को अफगानिस्तान में तालिबान के अधिग्रहण के बाद यह इसका पहला अंतरराष्ट्रीय बैठक होगा।

प्रवक्ता ने कहा, “अफगानिस्तान की इस्लामिक अमीरात सरकार का एक उच्च-स्तरीय प्रतिनिधिमंडल, प्रधान मंत्री के उप-प्रधानमंत्री अब्दुल सलाम हनफ़ी के नेतृत्व में मास्को सम्मेलन में भाग लेगा।” “(वे) विभिन्न देशों के प्रतिनिधियों के साथ अफगानिस्तान से संबंधित विभिन्न मुद्दों पर बातचीत करेंगे। बेशक, हमें आगे के विवरण की प्रतीक्षा करनी चाहिए, क्योंकि सम्मेलन का प्रारूप अभी तय किया जाना है, ”उन्होंने कहा।

मास्को बुधवार को अफगान स्थिति पर एक सम्मेलन की मेजबानी करेगा।

इससे पहले, हनफ़ी ने उज़्बेकिस्तान में शनिवार को उज़्बेक अधिकारियों के साथ व्यापार, पारगमन, ऊर्जा और क्षेत्रीय संपर्क पर चर्चा करने के लिए इस्लामिक अमीरात के अधिकारियों का नेतृत्व किया। अब्दुल सलाम हनफी ने कहा कि वे कई मुद्दों पर सहमत हैं, यह कहते हुए कि उज्बेकिस्तान ने अफगानिस्तान के लोगों को आवश्यक वस्तुओं के साथ समर्थन करने का वादा किया है क्योंकि सर्दी आ रही है। “हम कुछ मुद्दों पर सहमत हुए, और उन्होंने सहयोग करने का वादा किया है,” उन्होंने कहा।

हनफ़ी संयुक्त राष्ट्र द्वारा प्रतिबंधित तालिबान के वरिष्ठ नेता हैं जिन्होंने 1990 के दशक में पहले तालिबान शासन के तहत शिक्षा के उप मंत्री के रूप में कार्य किया और बाद में दोहा, कतर में तालिबान के राजनीतिक कार्यालय के भीतर एक प्रमुख भूमिका निभाई। जाति से उज़्बेक हनफ़ी ने कराची के भीतर और बाहर विभिन्न धार्मिक मदरसों में अध्ययन किया और काबुल विश्वविद्यालय में पढ़ाया है।

तालिबान के भीतर हनफ़ी की भूमिका को देखते हुए, संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने २३ फरवरी, २००१ को हनफ़ी पर प्रतिबन्ध लगा दिया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *