चीन ने भारत की सीमा के पास 100 रॉकेट लांचर तैनात किए

न्यूज़ रिवेटिंग

भारत-चीन कोर कमांडर स्तर की बैठक का 13वां दौर विफल होने के बाद चीन ने अपनी सीमा को मजबूत करना शुरू कर दिया है और भारतीय सीमा के पास 100 रॉकेट लांचर तैनात कर दिए है।

भारत और चीन ने पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर लगभग एक साल से चल रहे तनाव को हल करने के लिए कई दौर की कूटनीतिक और सैन्य वार्ता की है।

वरिष्ठ सैन्य कमांडरों की 13वीं बैठक पिछले रविवार को चुशुल-मोल्दो सीमा मीटिंग पॉइंट पर हुई थी। बैठक विफल रही हालांकि दोनों पक्षों ने पैंगोंग झील के किनारे से बख्तरबंद संरचनाओं और तोपखाने के साथ सीमावर्ती सैनिकों की वापसी पूरी कर ली थी।

साउथ चाइन मॉर्निंग पोस्ट ने चीनी सेना के एक करीबी सूत्र के हवाले से बताया कि चीन ने भारत के साथ अपनी उच्च ऊंचाई वाली सीमाओं पर 100 से अधिक उन्नत लंबी दूरी के रॉकेट लांचर तैनात किए हैं। सूत्र ने कहा कि पीपुल्स लिबरेशन आर्मी हिमालयी सर्दियों की तैयारी में और चीन के साथ वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) के साथ M777 अल्ट्रा-लाइट हॉवित्जर के साथ भारतीय सेना की तीन रेजिमेंटों की तैनाती के जवाब में बचाव में तेजी ला रही थी।

दोनों पक्षों ने सर्दियों के करीब आते ही ऊंचाई वाले क्षेत्रों में अधिक आपूर्ति भेजी थी। सूत्र ने कहा, “पीएलए ने भारत की सीमा पर 100 से अधिक पीसीएल-181 लाइट, ट्रक पर लगे होवित्जर तैनात किए हैं।”

सैन्य विशेषज्ञों के अनुसार, हथियारों और उपकरणों के मामले में पीएलए के पास अत्यधिक श्रेष्ठता है। “लेकिन सर्दियों में सबसे चुनौतीपूर्ण दुश्मन हथियार नहीं, बल्कि मौसम है,” उन्होंने कहा। हालांकि भारतीय सेना ने भी सर्दियों में तैनाती के लिए आकस्मिक तैयारी कर ली है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *