पाकिस्तानी सुरंग !

भारत में आतंक फैलाने पाकिस्तान की कोशिशों को एक बार फिर झटका लगा है। सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) ने जम्मू क्षेत्र में भारत-पाकिस्तान अंतरराष्ट्रीय सीमा पर एक सुरंग को खोज निकाला है।

संभावना जताई जा रही है कि ये सुरंग सीमा के दूसरी तरफ समाप्त होती है। सुरक्षा बलों ने इस तरह की छिपी संरचनाओं को खोजने के लिए क्षेत्र में एक प्रमुख खोज अभियान शुरू किया है जो घुसपैठ रोकने में सहायक साबित होगा ।

यह सुरंग जम्मू के सांबा सेक्टर में भारतीय सीमा से लगभग 50 मीटर की दूरी पर है। बीएसएफ के गश्ती दल को सुरंग के मुहाने पर प्लास्टिक के सैंडबैग भी मिले, जिन पर “पाकिस्तानी निशान” पाए गए हैं।

सूत्रों ने कहा कि सुरंग की गहराई लगभग 25 फीट है। सीमा सुरक्षा बल ने इस क्षेत्र में इंटेलिजेंस ब्यूरो (आईबी) के साथ मिलकर एक बड़ा खोज अभियान शुरू किया है। लगभग 8-10 प्लास्टिक के सैंडबैग जिनमें कराची और शंकरगढ़ लिखा है, सुरंग के मुहाने से बरामद किए गए हैं।

इस मामले की जांच कर रहे अधिकारियों ने कहा कि हर बैग की निर्माण और एक्सपायरी तिथि उसमे अंकित है। जहां सुरंग मिली है वहाँ से निकटतम पाकिस्तानी सीमा चौकी महज़ 400 मीटर दूर है।

पंजाब में पांच सशस्त्र घुसपैठियों को मार गिराने के बाद सुरक्षा बल एक प्रमुख ‘एंटी-टनल ड्राइव’ चला रहे हैं। अधिकारियों ने कहा कि बीएसएफ का गठन जम्मू, पंजाब, राजस्थान और गुजरात के साथ चलने वाली 3,300 किलोमीटर लंबी अंतर्राष्ट्रीय सीमा की सुरक्षा के लिए किया गया है ।सीमा के उस पार कई आतंकवादी गुटों के होने की सूचनाएं हैं जो आईबी के सुरक्षा घेरे को तोड़ कर भारत में घुसपैठ करने की कोशिश कर रहे हैं।

सीमा बल इस संवेदनशील मोर्चे पर सुरंगों का पता लगाने के लिए ग्राउंड पेनेट्रेटिंग राडार तैनात करने पर विचार कर रहा है, जिससे पाकिस्तान से होेने वाली आतंकवादियों की घुसपैठ के साथ ही सीमा पार से होने वाली अवैध हथियारों और नशीले पदार्थों की तस्करी को भी रोका जा सके।बीएसएफ द्वारा जम्मू सीमा पर पहले भी कई बार सुरंगों का पता लगाया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *