आखिरकार सेना के सामने इमरान खान को करना पड़ा “समर्पण”

प्रधानमंत्री इमरान खान आईएसआई प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल फैज हमीद और सेनाध्यक्ष जनरल कमर जावेद बाजवा (यूनिफार्म में) के साथ

आर कृष्णा दास

पाकिस्तान में नागरिक-सैन्य दरार अभी के लिए सुलझती दिख रही है क्योंकि प्रधानमंत्री इमरान खान ने आखिरकार लेफ्टिनेंट जनरल नदीम अंजुम को इंटर-सर्विसेज इंटेलिजेंस (आईएसआई) के नए प्रमुख के रूप में नियुक्त करने के लिए अपनी मंजूरी दे दी।

खान द्वारा शुरू में लेफ्टिनेंट जनरल अंजुम को नया स्पाईमास्टर नियुक्त करने से इनकार करने के बाद सरकार और पाकिस्तानी सेना के बीच तनाव बढ़ गया। प्रधानमंत्री चाहते थे कि मौजूदा आईएसआई प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल फैज हमीद कुछ महीनों तक बने रहें। तालिबान के कब्जे में पाकिस्तान की संलिप्तता के बाद से फैज महत्वपूर्ण अफगान मुद्दे से निपट रहे हैं।

खान और सेनाध्यक्ष जनरल कमर जावेद बाजवा के बीच बैठक के बाद 6 अक्टूबर को पाकिस्तानी सेना ने घोषणा की कि लेफ्टिनेंट जनरल अंजुम को नए आईएसआई प्रमुख के रूप में नियुक्त किया गया है। वह लेफ्टिनेंट जनरल फैज हमीद की जगह लेंगे जिन्हें पेशावर में कोर कमांडर के रूप में स्थानांतरित किया गया था।

प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने घोषणा पर आश्चर्य व्यक्त किया और स्पष्ट किया कि खान ने अंजुम के नाम को मंजूरी नहीं दी थी। इसके परिणामस्वरूप सरकार और सेना के बीच एक ऐसे समय में दरार आ गई जब पाकिस्तान गंभीर आर्थिक संकट और उग्रवाद से जूझ रहा था।

दिलचस्प बात यह है कि आईएसआई के महानिदेशक की नियुक्ति की प्रक्रिया का न तो पाकिस्तान के संविधान में उल्लेख है और न ही सेना अधिनियम में। यह एक पारंपरिक प्रथा चल रही है और पिछली सभी नियुक्तियां सेना प्रमुख द्वारा सुझाए गए नामों पर की गई हैं।

खान और जनरल बाजवा ने कथित तौर पर इस मुद्दे को सुलझाने के लिए आज सुबह नए सिरे से बातचीत की। अंजुम के नाम के विरोध कर रहे खान को आखिरकार हार माननी पड़ी। “प्रधानमंत्री ने अधिकारियों के पैनल ने 20 नवंबर, 2021 से प्रभावी, लेफ्टिनेंट जनरल नदीम अहमद अंजुम … को महानिदेशक इंटर-सर्विसेज इंटेलिजेंस के रूप में नियुक्ति को मंजूरी दे दी है,” प्रधानमंत्री कार्यालय द्वारा जारी एक अधिसूचना में कहा।

अधिसूचना के अनुसार, मौजूदा आईएसआई महानिदेशक लेफ्टिनेंट जनरल फैज हमीद, 19 नवंबर, 2021 तक स्पाईमास्टर के रूप में कार्य करते रहेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *