पुराने और नए कैडर में फसी बंगाल भाजपा , अध्यक्ष निष्कासित

सुरजीत साहा

न्यूज़ रिवेटिंग

हावड़ा, 10 नवंबर

बंगाल भाजपा में पुरानी बनाम नई पंक्ति के नेताओ के बीच चल रही गुटबाज़ी अब खतरनाक अनुपात ग्रहण करती जा रही है और पार्टी को हावड़ा इकाई के अध्यक्ष सुरजीत साहा को निष्कासित करना पड़ा जो पिछले 28 वर्षों से भगवा खेमे के साथ हैं।

यह घटनाक्रम अगले महीने हावड़ा और कोलकाता में होने वाले निकाय चुनावों से ठीक पहले आया है। निकाय चुनावों के लिए पूर्व मेयर रथिन चक्रवर्ती की अध्यक्षता में एक समिति गठित करने के बाद विवाद छिड़ गया, जिसने साहा गुट को परेशान कर दिया। चक्रवर्ती के नेतृत्व वाली समिति को तृणमूल की बी-टीम बताते हुए साहा ने कहा कि परिणाम चाहे जो भी हों, वह उनके साथ काम नहीं करेंगे।

मंगलवार को विपक्ष के नेता सुवेंदु अधिकारी ने एक आंतरिक बैठक के दौरान हावड़ा में भाजपा के एक वर्ग पर तृणमूल मंत्री अरूप रॉय के साथ मिलने का आरोप लगाया। साहा गुट का मानना है की टिप्पणी उन पर की गयी है।  बैठक में मौजूद राज्य के कई वरिष्ठ नेताओं ने विपक्ष के नेता के बयान आपत्ति नहीं की जबकि बंगाल में अधिकांश भाजपा कैडर उन्हें अब भी बाहरी मानता है।

दरअसल, बीजेपी पुराने और नए कैडर के बीच गंभीर गुटबाजी के दौर से गुजर रही है।  पार्टी ने चुनावों से पहले राजीव बनर्जी और वैशाली डालमिया जैसे मंत्रियों और विधायकों सहित बड़ी संख्या में तृणमूल चेहरों को आकर्षित किया था और पार्टी में शामिल किया था। राजीव पहले ही तृणमूल के पाले में लौट चुके हैं। साहा ने बुधवार को दावा किया कि सुवेंदु का भाजपा छोड़ना भी मात्र समय की बात है।

“देखिए मैं 28 साल से बीजेपी के साथ हूं। न तो मैं और न ही हावड़ा का कोई अन्य भाजपा नेता टीवी कैमरे में रिश्वत लेते हुए नहीं पकड़ा गया,” सहा ने सुवेंदु की ओर इशारा करते हुए कहा। पार्टी नेतृत्व कथित तौर पर पुराने कैडर की अनदेखी कर रहा है और नए पर दांव लगा रहा है, जो पश्चिम बंगाल में बुरी तरह विफल रहा है।

“विधानसभा चुनाव (हावड़ा की 16 विधानसभा सीटों में) के लिए उम्मीदवारों का फैसला सुवेंदु और राजीव ने किया था। अगर पार्टी के केंद्रीय और राज्य के नेताओं ने विधानसभा चुनाव की हार के बाद भी सबक नहीं सीखा है, तो उन्हें (लोगों द्वारा) फिर से खारिज कर दिया जाएगा, ”साहा ने कहा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *