कर्नल विप्लव एवं परिवार की हत्या में वामपंथी पीपुल्स रिवोल्यूशनरी पार्टी ऑफ कंगलीपाक (प्रीपैक) का हाथ?

कर्नल विप्लव परिवार के साथ

न्यूज़ रिवेटिंग

इम्फाल, नवंबर 13

मणिपुर में हुए आतंकी हमले के लिए असम राइफल्स ने वामपंथी पीपुल्स रिवोल्यूशनरी पार्टी ऑफ कंगलीपाक (प्रीपैक) पर संदेह व्यक्त किया है।

शनिवार सुबह करीब 10 बजे बेहियांग पुलिस थाने से करीब चार किलोमीटर दूर बेहियांग घाटी में हुए हमले में ४६ असम राइफल्स के कमांडिंग अफसर कर्नल विप्लव त्रिपाठी, उनकी पत्नी अनुजा, उनका बेटा अबीर और चार जवान शहीद हो गए।

असम राइफल्स के बयान में कहा गया है कि यह संदेह है कि इस नरसंहार के लिए जिम्मेदार विद्रोही समूह “परिपाक (प्रीपैक) कैडर से होना चाहिए क्योंकि संगठन स्मरण दिवस 12/13 नवंबर 2021 को मानती है”।

प्रीपैक का गठन, 9 अक्टूबर 1977 को चेरोचिंग , इंफाल में हुई एक बैठक में किया गया था। बैठक में आरके तुलाचंद्र, एस। वांगलेन, अचंबा, ताजिला, मीराबा, मेपकसाना, वाई। इबोहानबी और पालिबा, (जो संस्थापक सदस्य थे) ने भाग लिया। इसके गठन के बाद, इसने सत्तर के दशक के अंत और अस्सी के दशक की शुरुआत में मणिपुर पुलिस और मणिपुर राइफल्स के कर्मियों के खिलाफ हमलों और घातों की एक श्रृंखला शुरू की।

1980 में, एक छोटा समूह प्रीपैक से अलग हो गया और अपने दिवंगत नेता वाई. इबहानबी के नेतृत्व में कांगलीपाक कम्युनिस्ट पार्टी (KCP) का गठन किया। संस्थापक नेता, आरके तुलाचंद्र, 12 नवंबर 1985 को काबोवाचिंग में एक मुठभेड़ में मारा गया था। उनकी मृत्यु के बाद, एस वैंगलन समूह के कमांडर-इन-चीफ बने। अस्सी के दशक के उत्तरार्ध में, समूह को अपनी पहली गुटबाजी का सामना करना पड़ा क्योंकि यह कई छोटे समूहों में विभाजित हो गया था। इनमें से कुछ समूह राज्य के अन्य विद्रोही समूहों जैसे पीएलए और यूनाइटेड नेशनल लिबरेशन फ्रंट (यूएनएलएफ) में शामिल हो गए। समूह के दिवंगत नेता, उरीखिंगबाम सरत उर्फ ​​मीराबा ने यूएनएलएफ और पीएलए की मदद से समूह को फिर से संगठित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

चूंकि कैडर मैतेई लोगों से आते हैं जो मुख्य रूप से वैष्णव हैं और पंगल लोग जो सुन्नी हैं, समूह मुख्य रूप से इंफाल घाटी में काम करता है। यह माना जाता है एनएससीएन-के के साथ समझौता करने के प्रशिक्षण के लिए समूह के म्यांमार में शिविर हैं ।

इस साल मई में संगठन के तीन वरिष्ठा विद्रोही नेता अज्ञात वन क्षेत्र में एक सड़क दुर्घटना में मारे गए। इनमे 58 वर्षीय अवांगबा मेइती पार्टी के कार्यवाहक अध्यक्ष थे वही संगठन सचिव मायंगबाम जोयचंद और जीएसओ-1 आर के रामानंद भी मारे गए। प्रीपैक ने विज्ञप्ति जारी कर कहा कि इस घटना के बाद संगठन ने केंद्रीय समिति को भंग कर दिया था। इसके बजाय, पांच सदस्यीय अंतरिम परिषद का गठन किया गया है। यह संगठन के मामलों को तब तक देखेगा जब तक कि राष्ट्रीय पार्टी कांग्रेस के आयोजन के बाद एक केंद्रीय समिति का गठन नहीं हो जाता।

घटना स्थल का चित्र

छत्तीसगढ़ के रायगढ़ शहर के रहने वाले कर्नल विप्लव असम राइफल्स में अपने साहसिक और सहरानीय कार्य के लिए जाने जाते थे। वे चार माह पूर्व ही मिजोरम से मणिपुर स्थानांतरित होकर आए थे।

“मिजोरम में उनके कार्यकाल के दौरान, उनके सक्षम और ऊर्जावान नेतृत्व में बटालियन सीमा प्रबंधन में सबसे आगे रही है। सीमा और भीतरी इलाकों में अवैध तस्करी को विफल करती रही है। बटालियन ने कई हथियार और युद्ध जैसे सामान भी बरामद किए हैं, जो राष्ट्र-विरोधी तत्वों के हाथों में पड़ सकते थे और इस प्रकार बड़ी हताहतों से बचा लिया।

“कर्नल विप्लव ने अपने उल्लेखनीय प्रयासों के माध्यम से मिजोरम के स्थानीय लोगों के साथ निकटता से जुड़ा थे और काफी लोकप्रिय थे। जनवरी 2021 में उनकी बटालियन द्वारा चलाए गए ड्रग-विरोधी अभियान को भारी प्रशंसा मिली और युवाओं को सही दिशा में निर्देशित करने के लिए दूरदराज के गांवों सहित पूरे राज्य में जागरूकता पैदा की गई।

असम राइफल्स ने कहा कर्नल विप्लव का समाज के लिए किये गया कार्य अनंत काल तक चलेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *