बालाकोट के “वीर” अभिनंदन वर्धमान को वीर चक्र

न्यूज़ रिवेटिंग

नई दिल्ली, नवंबर 22

पाकिस्तानी के F-16 लड़ाकू विमान को हवाई युद्ध में 27 फरवरी, 2019 को मार गिराने और दुश्मन देश के कब्जे के दौरान अदम्य साहस के लिए विंग कमांडर (अब ग्रुप कैप्टन) अभिनंदन वर्धमान को आज राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने एक अलंकरण समारोह में वीर चक्र से सम्मानित किया।

अभिनंदन वर्धमान को हाल ही में प्रमोट करके ग्रुप कैप्टन की जिम्मेदारी दी गई है।

बालाकोट एयर स्ट्राइक के बाद पाकिस्तानी एफ-16 विमान को मार गिराय गया था। गौर हो कि 14 फरवरी 2019 को पाकिस्तानी आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद ने कश्मीर के पुलवामा में सीआरपीएफ के काफिले पर आत्मघाती हमला किया था जिसमें भारत के 40 जवान शहीद हो गए थे। उसके बाद भारत ने कार्रवाई करते हुए 26 फरवरी की रात बालाकोट में आतंकी ठिकानों पर एयर स्ट्राइक की थी जिसमें 300 से ज्यादा आतंकवादी मारे गए थे।

पुलवामा अटैक के बाद भारत और पाकिस्तान के बीच बढ़े तनाव के बाद हवाई संघर्ष में अभिनंदन वर्धमान ने एफ-16 फाइटर जेट को मार गिराया था। इसके बाद पाकिस्तानी एयरफोर्स की ओर से उनके विमान पर हमला किया गया था, जिसमें वह पीओके में जा गिरे थे और उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया था। हालांकि अगले ही दिन पाकिस्तान ने उन्हें रिहा कर दिया था। भारत के कूटनीतिक दबाव के बाद पाकिस्तान ने उन्हें सकुशल वाघा बॉर्डर पर छोड़ा था। मिग-21 एयरक्राफ्ट काफी पुराने हैं और उस पर सवार होने के बाद भी अत्याधुनिक फाइटर जेट F-16 को मार गिराने को लेकर अभिनंदन वर्धमान की जमकर तारीफ की गई थी और वह नेशनल हीरो के तौर पर सामने आए थे।

इस ऑपरेशन के दौरान अभिनंदन वर्धमान श्रीनगर स्थित 51 स्क्वैड्रन का हिस्सा थे और पाकिस्तान के हवाई हमले का जवाब देने के लिए उन्होंने उड़ान भरी थी। भारत ने 26 फरवरी को पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा में स्थित जैश-ए-मोहम्मद के आतंकी ठिकाने पर हमला किया था। इसके बाद पाकिस्तानी वायुसेना ने भारत पर हमले की कोशिश की थी, जिसका करारा जवाब भारत ने दिया था। इसी दौरान अभिनंदन वर्धमान पीओके में मिग-21 से गिर गए थे और पाकिस्तानी सेना ने उन्हें गिरफ्तार कर लिया था।

मेजर विभूति शंकर ढौंडियाल को एक ऑपरेशन में उनकी भूमिका के लिए शौर्य चक्र (मरणोपरांत) दिया गया। उन्होंने 5 आतंकवादियों का सफाया किया था और 200 किलोग्राम विस्फोटक सामग्री बरामद की थी। मेजर विभूति शंकर ढौंडियाल की पत्नी लेफ्टिनेंट नितिका कौल और मां सरोज ढौंडियाल ने जम्मू-कश्मीर में एक ऑपरेशन के लिए अपना शौर्य चक्र (मरणोपरांत) प्राप्त किया।

जम्मू-कश्मीर में एक ऑपरेशन के दौरान आतंकवादी को मारने के लिए नायब सूबेदार सोमबीर को मरणोपरांत शौर्य चक्र दिया गया। राष्ट्रपति भवन में आयोजित अलंकरण समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह भी हिस्सा ले रहे हैं।

कोर ऑफ इंजीनियर्स के सपर प्रकाश जाधव को जम्मू-कश्मीर में एक ऑपरेशन में आतंकवादियों को बेअसर करने के लिए दूसरा सबसे बड़ा शांतिकालीन वीरता पुरस्कार कीर्ति चक्र (मरणोपरांत) से सम्मानित किया गया।

पूर्व पूर्वी सेना कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान (सेवानिवृत्त), इंजीनियर इन चीफ लेफ्टिनेंट जनरल हरपाल सिंह, दक्षिणी नौसेना कमांडर वाइस एडमिरल अनिल चावला को परम विशिष्ट सेवा मेडल से सम्मानित किया गया। पूर्वी वायु कमांडर एयर मार्शल दिलीप पटनायक को अति विशिष्ट सेवा मेडल दिया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *