अभिनंदन वर्धमान के सम्मान से “पगलाया” पाकिस्तान

राष्ट्रपति के हाथो सम्मान लेते अभिनंदन वर्धमान

न्यूज़ रिवेटिंग

भारतीय वायु सेना के ग्रुप कैप्टन अभिनंदन वर्धमान को वीर चक्र से नवाजे जाने पर पाकिस्तान विचलित हो गया है।

सोमवार को सम्मान पाने के बाद अभिनन्दन पाकिस्तानी मीडिया में छाए रहे। शायद इससे परेशान इमरान खान की सरकार ने आज अभिनंदन के सम्मान पर तीखी प्रतिक्रिया दी है। पाकिस्तान ने जहर उगलते हुए सच्चाई को स्वीकार करने से साफ इनकार कर दिया है। जबकि, पूरी दुनिया जानती है कि फरवरी 2019 में भारत के ग्रुप कैप्टन अभिनंदन ने अपने मिग-21 बाइसन लड़ाकू विमान से पाकिस्तान के एफ-16 को मार गिराया था।

पाकिस्तानी विदेश कार्यालय ने लगभग ढाई साल बाद भी सच्चाई को स्वीकारने से साफ इनकार किया है। कार्यालय ने कहा कि पाकिस्तान भारतीय दावों को स्पष्ट रूप से खारिज करता है कि फरवरी 2019 में पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर में पकड़े जाने से पहले एक भारतीय पायलट ने पाकिस्तानी F-16 विमान को मार गिराया गया था।

पाकिस्तान ने यहां तक दावा किया कि अंतरराष्ट्रीय विशेषज्ञों के साथ अमेरिका के अधिकारियों ने भी एफ-16 विमान को मार गिराने के दावे को खारिज किया था। इस बयान में पाकिस्तान ने भारत के ऊपर ‘झूठ बोलने’ का आरोप तक लगा दिया। पाकिस्तान ने कहा कि वीरता के ‘काल्पनिक कारनामों’ के लिए सैन्य सम्मान देना सैन्य आचरण के हर मानदंड के विपरीत है।

अभिनंदन ने 2019 में पाकिस्तान के साथ हवाई संघर्ष के दौरान दुश्मन के एफ-16 लड़ाकू विमान को मार गिराया था। इस दौरान उनके मिग-21 बाइसन को एक मिसाइल लग गई, जिससे उन्हें पाकिस्तान में तीन दिन तक बंधक बनकर रहना पड़ा था। बाद में भारत के कड़े रूख को देखते हुए अमेरिका के दबाव में पाकिस्तान ने अभिनंदन को रिहा कर दिया था।

पाकिस्तानी अखबार डॉन ने कल लिखा कि भारतीय वायु सेना के पायलट अभिनंदन वर्धमान को वीर चक्र से सम्मानित किया गया है। वीर चक्र, परमवीर चक्र और महावीर चक्र के बाद तीसरा सबसे बड़ा युद्धकालीन वीरता पुरस्कार है। अभिनंदन को फरवरी 2019 में एक पाकिस्तानी F-16 विमान को मार गिराने के दौरान विशिष्ट साहस दिखाने के लिए सम्मान दिया गया है। हालांकि, भारत के इस दावे को पाकिस्तान ने खारिज कर दिया था। इतना ही नहीं, सैन्य, स्वतंत्र पर्यवेक्षकों के साथ-साथ अंतरराष्ट्रीय मीडिया ने भी इसे खारिज किया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *