विपक्षी एकता में दरार

ममता बनर्जी

न्यूज़ रिवेटिंग

नई दिल्ली, नवंबर 28

ममता बनर्जी की तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) ने भाजपा के खिलाफ विपक्षी एकता को विफल कर दिया क्योंकि उसने साफ कर दिया कि कांग्रेस के नेतृत्व वाले किसी भी गठबंधन का सहयोगी बनने में उसकी कोई दिलचस्पी नहीं है।

पश्चिम बंगाल की सत्तारूढ़ पार्टी भाजपा विरोधी विपक्षी गठबंधन का एक प्रमुख घटक है और इसके बिना कोई भी गठबंधन भाजपा के खिलाफ ज्यादा प्रभावी नहीं होगा। टीएमसी ने सूचित किया है कि वह सोमवार से शुरू हो रहे संसद के शीतकालीन सत्र से पहले कांग्रेस पार्टी द्वारा बुलाई गई किसी भी बैठक में भाग नहीं लेगी।

विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने सोमवार सुबह सभी विपक्षी दलों की अपने कक्ष में बैठक बुलाई है. टीएमसी के अनुपस्थित रहने से आम आदमी पार्टी और समाजवादी पार्टी जैसी अन्य पार्टियां, जो यूपीए का हिस्सा नहीं थीं, भी बैठक से दूर रह सकती हैं। पिछले संसद सत्र में बहुजन समाज पार्टी को छोड़कर अधिकांश विपक्षी दल एकजुट नजर आए।

कांग्रेस और टीएमसी के बीच की लड़ाई ने विपक्षी दलों को मुश्किल में डाल दिया है। दोनों के बीच अनबन और बढ़ती जा रही है और दोनों एक दूसरे पर बीजेपी की मदद करने का आरोप लगा रहे हैं।

टीएमसी ने गोवा और मेघालय में कांग्रेस को झटका दिया है, जहां कांग्रेस के 17 में से 12 विधायक ममता की पार्टी में शामिल हो गए। घटनाक्रम ने दोनों राज्यों में कांग्रेस की उपस्थिति को प्रभावी ढंग से कम कर दिया है। असम, गोवा, उत्तर प्रदेश, बिहार और हरियाणा में भी, टीएमसी कांग्रेस की कीमत पर अपने पदचिह्न का विस्तार कर रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *