प्रधानमंत्री को आकर्षित करने वाली हवा में तैरती नाव

न्यूज़ रिवेटिंग

शिलांग, 29 नवंबर

मेघालय के दावकी शहर में “हवा में तैरती नाव” ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का ध्यान आकर्षित किया है वही यह केंद्र एक आकर्षक पर्यटन स्थल बन रहा है।

दावकी मेघालय में स्थित एक छोटा सा सीमावर्ती शहर है जो उमंगोट नदी के साफ पानी के लिए प्रसिद्ध है। यदि कोई नाव की सवारी करता है, तो वह नाव की छाया को नाव के साथ तैरती क्रिस्टल-क्लियर नदी के तल में देख सकता है।

प्रधानमंत्री ने रविवार को अपने रेडियो प्रसारण “मन की बात” में उड़ने वाली नाव का जिक्र किया और कहा: “अभी मैं सोशल मीडिया पर देख रहा था, मेघालय में एक फ्लाइंग बोट (नाव) की तस्वीर खूब वायरल हो रही है। पहली ही नज़र ये तस्वीर हमें आकर्षित करती है। आपमें से भी ज्यादातर लोगों ने इसे ऑनलाइन जरुर देखा होगा।”

उन्होंने आगे कहा कि हवा में तैरती इस नाव को जब हम करीब से देखते है तब हमें पता चलता है कि ये तो नदी के पानी में चल रही है। नदी का पानी इतना साफ़ है कि हमें उसकी तलहटी दिखती है और नाव हवा में तैरती सी लगने लग जाती है। हमारे देश में अनेक राज्य हैं, अनेक क्षेत्र है जहाँ के लोगों ने अपनी प्राकृतिक विरासत के रंगों को सँजोकर रखा है।

इन लोगों ने प्रकृति के साथ मिलकर रहने की जीवनशैली आज भी जीवित रखी है। ये हम सबके लिए भी प्रेरणा है। हमारे आस-पास जो भी प्राकृतिक संसाधन है, हम उन्हें बचाएं, उन्हें फिर से उनका असली रूप लौटाएँ। इसी में हम सबका हित है, जग का हित है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *