दक्षिण अफ्रीका से मुंबई पहुंचे एक यात्री सहित नौ विदेशी मिले पॉजिटिव

न्यूज़ रिवेटिंग

मुंबई, दिसंबर 3

बृहन्मुंबई नगर निगम (बीएमसी) ने शुक्रवार को कहा कि 10 नवंबर से 2 दिसंबर के बीच मुंबई अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर पहुंचे दक्षिण अफ्रीका के एक यात्री सहित नौ अंतरराष्ट्रीय यात्रियों ने कोविड १९ के लिए सकारात्मक परीक्षण किया है।

बीएमसी ने जीनोम अनुक्रमण के लिए रोगियों के नमूने भेजे हैं ताकि यह पता लगाया जा सके कि वे नए COVID-19 वैरिएंट ओमाइक्रोन के लिए सकारात्मक हैं या नहीं। इस बीच, केंद्र ने गुरुवार को जानकारी दी कि कर्नाटक में दो लोगों ने ओमाइक्रोन संस्करण के लिए सकारात्मक परीक्षण किया है।

कोविड-19 के नए संस्करण को पहली बार 25 नवंबर को दक्षिण अफ्रीका से विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) को सूचित किया गया था। डब्ल्यूएचओ के अनुसार, पहला ज्ञात बी.1.1.1.529 संक्रमण इस साल 9 नवंबर को एकत्र किए गए नमूने से था। .

26 नवंबर को, WHO ने नए COVID-19 वैरिएंट B.1.1.529 का नाम दिया, जिसे दक्षिण अफ्रीका में ‘ओमाइक्रोन’ के रूप में पाया गया है। डब्ल्यूएचओ ने ओमाइक्रोन को ‘चिंता का कारण’ के रूप में वर्गीकृत किया है।

उत्परिवर्तन की खोज के बाद से दर्जनों देशों ने दक्षिणी अफ्रीकी देशों पर यात्रा प्रतिबंध लगा दिए हैं।

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के महानिदेशक टेड्रोस एडनॉम घेब्येयियस ने कहा था कि 23 देशों में नए ओमाइक्रोन कोरोनावायरस संस्करण की पुष्टि की गई है और उनकी संख्या बढ़ने की उम्मीद है।

भारत ने इस सूची में कई देशों को भी जोड़ा है जहां से यात्रियों को देश में आगमन पर अतिरिक्त उपायों का पालन करना होगा, जिसमें संक्रमण के लिए आगमन के बाद परीक्षण भी शामिल है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *