कैसे पूर्व प्रधानमंत्री देवेगौड़ा बने मोदी “भक्त” !

पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवेगौड़ा को ससम्मान बैठते हुए नरेंद्र मोदी

न्यूज़ रिवेटिंग

नई दिल्ली, दिसंबर 7

पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवेगौड़ा नरेंद्र मोदी के “भक्त” हो गए है और ये कैसे हुआ इसका खुलासा कर्नाटक के दमदार नेता स्वयं करते है।

मोदी विरोधियो को शायद ये पसंद न आए, लेकिन  पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवेगौड़ा ने रविवार को उनके प्रति अपने स्नेह और सम्मान का सार्वजनिक खुलासा किया। देवेगौड़ा ने याद किया कि कैसे एक घटना ने मोदी के बारे में उनकी धारणा को बदल दिया और उनके प्रति उनका सम्मान कई गुना बढ़ गया।

एक संवाददाता सम्मेलन में पूर्व प्रधान मंत्री ने कहा कि मोदी ने लोकसभा से इस्तीफा देने की उनकी इच्छा को ठुकरा दिया। जद (एस) के संरक्षक ने 2014 के लोकसभा चुनाव में मोदी को चुनौती दी थी कि अगर भाजपा 276 सीटें जीतकर अपने दम पर सत्ता में आई तो वह लोकसभा की सदस्यता से इस्तीफा दे देंगे।

उन्होंने कहा, ‘मैंने उनसे कहा था कि अगर आप 276 सीटें जीतते हैं तो मैं इस्तीफा दे दूंगा। आप दूसरों के साथ गठबंधन करके शासन कर सकते हैं लेकिन अगर आप अपने दम पर 276 सीटें जीतते हैं तो मैं (लोकसभा से) इस्तीफा दे दूंगा। बीजेपी सत्ता में आई और अब उन्हें अपने किए गए वादे को अब निभाना था।

देवेगौड़ा ने याद किया कि जीत के बाद मोदी ने उन्हें व्यक्तिगत रूप से शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया। जब जश्न खत्म हो गया, तो उन्होंने मोदी से मिलने का समय मांगा। जब उनकी कार संसद के बरामदे में पहुंची तो प्रधानमंत्री मोदी खुद वहां उनका स्वागत करने पहुंचे।

“मुझे तब से घुटने में दर्द है, जो अभी भी जारी है। वह जो भी हो, जिस दिन मेरी गाड़ी पोर्च में आई, मोदी खुद आए, मेरा हाथ पकड़कर मुझे अंदर ले गए। यह उस व्यक्ति के लिए था जिसने उनका (मोदी) का विरोध किया था, ”गौड़ा ने कहा। उन्होंने मोदी के सामने लोकसभा से इस्तीफा देने की इच्छा व्यक्त की।

“मैंने उससे कहा कि मैं अपने शब्दों पर कायम हूं। कृपया मेरा इस्तीफा स्वीकार करें। उन्होंने मुझसे कहा कि मैं चुनाव के दौरान कही गई बातों को इतनी गंभीरता से क्यों ले रहा हूं।  उन्होंने यह भी कहा कि जब भी आवश्यकता होगी, वे उनसे सलाह लेने आएंगे,” गौड़ा ने कहा।

इस घटना के बाद गौड़ा ने मोदी से छह से सात बार मुलाकात की और उनके लिए उनका सम्मान बढ़ता गया। प्रधानमंत्री बनने के बाद हुई मुलाकात ने धारणा बदल दी। गौड़ा ने कहा, “मुझे उनके व्यक्तित्व में बदलाव देखने को मिला – गुजरात के मुख्यमंत्री के रूप में वे जो थे, प्रधानमंत्री बनने के बाद वे बदल गए हैं।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *