कांग्रेस को लेकर वाम दलों में फूट

न्यूज़ रिवेटिंग

कोच्चि, 5 जनवरी

केंद्र में भाजपा के विकल्प के रूप में कांग्रेस को बढ़ावा देने को लेकर वाम दलों के बीच तीखा मतभेद खुलकर सामने आ गया है।

दो प्रमुख वामपंथी संगठनों, सीपीएम और सीपीआई ने केरल में इसे स्पष्ट कर दिया।

सीपीआई ने अपने राज्यसभा सदस्य और राष्ट्रीय सचिवालय सदस्य बिनॉय विश्वम के विचार का समर्थन किया है कि अगर कांग्रेस विफल हो जाती है तो केंद्र में अकेले वामपंथी विकल्प नहीं हो सकते हैं। केरल सीपीएम के राज्य सचिव कोडियेरी बालकृष्णन इस विचार से सहमत नहीं है और उन्होंने साफ़ कह दिया कि गैर-बीजेपी दलों के लिया केवल कांग्रेस राष्ट्रीय विकल्प नहीं हो सकता।

बालकृष्णन ने मंगलवार को इडुक्की के कुमिली में संवाददाताओं से कहा, “केवल कांग्रेस पर निर्भर रहने से राष्ट्रीय विकल्प नहीं बन सकता।”

“सबसे महत्वपूर्ण कार्य भाजपा को हराना है, और क्षेत्रीय दलों को इसे प्राप्त करने के लिए निर्णायक भूमिका निभानी होगी। केरल में कांग्रेस के पक्ष में बोलने से वामपंथियों को मदद नहीं मिलेगी, विशेष रूप से थ्रीक्काकारा उपचुनाव नजदीक हैं, ”बालकृष्णन ने कहा।

विश्वम के हालिया बयान में कहा था कि अगर राष्ट्रीय स्तर पर कांग्रेस का सफाया हो गया तो वाम दल इस रिक्त स्थान को नहीं भर पाएंगे। इसके बाद वाम गठबंधन सहयोगियों के बीच बहस शुरू हो गई थी। भाकपा विश्वम के बयान के साथ खड़ी है।

“हम वामपंथी उस शून्य से अवगत हैं जो भाजपा और आरएसएस के संगठनों के सामने कांग्रेस के गिरने पर पैदा होगा। मेरा मानना ​​है कि ऐसी स्थिति से बचने के लिए कांग्रेस को कमजोर नहीं होना चाहिए,” विश्वम ने कहा।

विपक्षी दल पहले से ही इस मुद्दे पर बंटे हुए हैं और तृणमूल प्रमुख और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने स्पष्ट रूप से कहा है कि कांग्रेस भाजपा के खिलाफ संयुक्त विपक्षी मोर्चे का नेतृत्व नहीं करेगी। अब वामपंथी भी बंट गए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *