गलवान अभी भी कर रहा है चीन को परेशान, बीजिंग शीतकालीन ओलंपिक के लिए बनाया घायल सैनिक को मशालची

क्यूई फैबाओ का चित्र जिसे द ग्लोबल टाइम्स ने किया ट्वीट

न्यूज़ रिवेटिंग

2020 के गलवान घाटी में भारतीय सैनिकों के साथ संघर्ष के बाद अपने घर को व्यवस्थित रखने के एक और प्रयास में, चीन ने बीजिंग शीतकालीन ओलंपिक के मशालची के रूप में संघर्ष में घायल एक रेजिमेंट कमांडर को प्रतिनियुक्त किया है।

चीन के सरकारी अखबार द ग्लोबल टाइम्स ने बताया, “पीएलए रेजिमेंट कमांडर, क्यूई फैबाओ, जो #भारत के साथ #गलवान घाटी सीमा झड़प में बहादुरी से लड़ते हुए सिर में चोट लगी थी, बुध के #बीजिंग2022 शीतकालीन ओलंपिक मशाल रिले के दौरान एक मशाल वाहक है।”

क्यूई फैबाओ को 15 जून, 2020 को गलवान घाटी संघर्ष के दौरान सिर में चोट लगी थी, जिसमें 20 भारतीय सैनिक और लगभग 45 चीनी सैनिक (अनौपचारिक आंकड़ा ) मारे गए थे।

चीन ने पहले घटना को छिपाने की कोशिश की, बाद में आधिकारिक तौर पर अपने सैनिको के मरने की संख्या 4 बताई जिसे बढ़ा कर बाद में पांच कर दिया।

चीनी अधिकारियों पर प्रभाव इतना गंभीर था कि भारत द्वारा सीमा पर झड़प के बाद पीएलए सैनिकों को मुंहतोड़ जवाब देने वाले अपने बहादुर जवानो के लिए सैन्य पुरस्कारों की घोषणा के महीनों बाद उसे अपने सैनिकों के लिए “सम्मान” की घोषणा करनी पड़ी।

पीएलए शिनजियांग सैन्य कमान के रेजिमेंटल कमांडर क्यूई फैबाओ उन लोगों में शामिल थे जिन्हें “सीमा की रक्षा के लिए वीर रेजिमेंटल कमांडर” की उपाधि दी गई थी।

रक्षा विशेषज्ञों के अनुसार, चीनी अधिकारियों को संघर्ष में मारे गए पीएलए सैनिकों के परिवार के सदस्यों की कड़ी प्रतिक्रिया का सामना करना पड़ रहा है जिसे शांत करने वह तरह तरह के प्रयास कर रहा है। शीतकालीन ओलंपिक पार्क में लौ ले जाने वाले क्यूई उसी श्रृंखला में दिखाई देते है।

चीनी मीडिया के अनुसार, लगभग 1,200 मशालदार शीतकालीन ओलंपिक खेलों के लिए मशाल लेकर चलेंगे और पैरालंपिक खेलों के लिए लगभग 600 मशालदार होंगे।

बीजिंग 2022 शीतकालीन ओलंपिक मशाल रिले 4 फरवरी से शुरू होने वाले खेलों से पहले 2 से 4 फरवरी तक आयोजित की जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *