कैसे नरेंद्र मोदी बने लता मंगेशकर के भाई ?

न्यूज़ रिवेटिंग

रायपुर, 6 फरवरी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लता मंगेशकर के प्रशंसक होने के साथ साथ उनके साथ इतने आत्मीय रिश्ते में बंधे थे कि उन्हें दीदी कहकर बुलाते थे और खुद लता दीदी उनका बहुत सम्मान करती थी।

लता दीदी मोदी को अपना भाई मानती थी और इस सम्बन्ध की शुरुआत हुई लगभग 12 साल पहले गुजरात के एक कार्यक्रम से।  

गुजरात के मुख्यमंत्री बनने के एक दशक बाद, नरेंद्र मोदी ने अपने गृहनगर वडनगर के साथ अपने सहजीवी संबंधों को पुनर्जीवित किया। 2010 में, उन्होंने ताना-रीरी पुरस्कार की स्थापना की और यह सुनिश्चित किया कि पहला सम्मान भारत की कोकिला लता मंगेशकर को दिया जाए।  

दो दिवसीय ताना-रीरी महोत्सव हर साल वडनगर में आद्य कवि नरसिंह मेहता की दो बेटियों ताना और रीरी की याद में आयोजित किया जाता है, जिन्होंने केवल ग्राम देवता के सामने गायन की परंपरा को बनाए रखने के लिए अपने जीवन का बलिदान दिया। उन्हें बादशाह अकबर के दरबार में गाने के लिए मजबूर किया गया लेकिन उन्होंने एक कुएं में डूबकर आत्महत्या कर ली।

गुजरात सरकार उनके सम्मान में ताना-रीरी पुरस्कार देती है। इस पुरस्कार में प्रशस्ति पत्र, शॉल और 5 लाख रुपये का नकद पुरस्कार दिया जाता है।

लता मंगेशकर हालांकि समारोह में शामिल नहीं हो सकीं और उन्होंने व्यक्तिगत रूप से पुरस्कार प्राप्त नहीं कर पाने पर खेद व्यक्त किया। हिंदी में एक रिकॉर्डेड वीडियो संदेश में उन्होंने नरेंद्र मोदी को एक “महान नेता” के रूप में वर्णित किया और कहा कि वह उन्हें उसी सम्मान में रखती हैं जैसे एक बहन अपने भाई के लिए रखती है।

तभी से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और लता मंगेशकर के बीच भाई-बहन का अटूट सम्बन्ध चला आ रहा है। एक बार रक्षा बंधन पर लता दीदी ने नरेंद्र मोदी से एक वादा मांगा था कि वह भारत को हमेशा ऊंचा रखेंगे।

स्वर कोकिला ने रविवार को 92 वर्ष की आयु में मुंबई के एक अस्पताल में अंतिम सांस ली जिससे नरेंद्र मोदी को एक बड़ी व्यक्तिगत क्षति हुई।

“मैं शब्दों से परे पीड़ा हूँ। दयालु और देखभाल करने वाली लता दीदी हमें छोड़कर चली गई हैं। वह हमारे देश में एक खालीपन छोड़ गई है जिसे भरा नहीं जा सकता। आने वाली पीढ़ियां उन्हें भारतीय संस्कृति के एक दिग्गज के रूप में याद रखेंगी, जिनकी सुरीली आवाज में लोगों को मंत्रमुग्ध करने की अद्वितीय क्षमता थी, ”प्रधानमंत्री ने एक ट्वीट में कहा।

मोदी कितने भी व्यस्त क्यों ना रहे, लेकिन 28 सितंबर यानी लता मंगेशकर का जन्मदिन वो कभी नहीं भूलते थे। भले ही वो किसी मीटिंग में व्यस्त  हो, किसी रैली में हो या आसमान में सफर कर रहे हों, इस खास पर दिन लता दी को जन्मदिन की बधाई देना वो कभी नहीं भूलते थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *