तालिबान ने चीन सीमा से हटाए आतंकी, फिर भी दहशत में है बीजिंग

ईटीआईएम उग्रवादियों का फाइल चित्र

न्यूज़ रिवेटिंग

तालिबान शासित अफगानिस्तान सरकार ने कथित तौर पर पूर्वी तुर्किस्तान इस्लामिक मूवमेंट (ईटीआईएम) के उग्रवादियों को चीन की सीमा से लगे प्रांत से स्थानांतरित कर दिया है लेकिन बीजिंग अभी भी बड़े हमले की आशंका से चिंतित है।

संयुक्त राष्ट्र में चीन के शीर्ष दूत झांग जून ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र की एक रिपोर्ट से पता चला है कि पूर्वी तुर्किस्तान इस्लामिक मूवमेंट के सदस्यों ने झिंजियांग में जिहाद, या युद्ध का आह्वान किया है जिसके बाद चीन आतंकवाद के बड़े खतरे का सामना कर रहे हैं। चीन की झिंजियांग नीतियों ने अंतरराष्ट्रीय उग्रवादी संगठनों को नाराज़ किया है और उइगर दमन का विषय को वैश्विक जिहादी रंग मिला है।

बीजिंग उइगर उग्रवादियों के साथ तालिबान के ऐतिहासिक संबंधों के बारे में चिंतित है, विशेष रूप से ईटीआईएम- एक उइगर अलगाववादी समूह जिसे बीजिंग आंशिक रूप से अपने सुदूर पश्चिमी शिनजियांग क्षेत्र में जातीय तनाव के लिए दोषी ठहराया है।

बुधवार को संयुक्त राष्ट्र की एक बैठक में बोलते हुए जून ने अफगानिस्तान में तालिबान सरकार से आतंकवाद से निपटने के लिए आगे की कार्रवाई करने का भी आग्रह किया। झांग ने आतंकवाद से अंतरराष्ट्रीय सुरक्षा को होने वाले खतरों पर बैठक में कहा, “अफगानिस्तान में, विदेशी सैनिकों की वापसी ने सुरक्षा स्थिति में एक शून्य पैदा कर दिया है, जिससे आतंकवादी ताकतों को अराजकता का फायदा उठाने का अवसर मिल रहा है।”

पिछले हफ्ते संयुक्त राष्ट्र की एक रिपोर्ट में कहा गया था कि 200 से 700 ईटीआईएम लड़ाके अमेरिकी सेना की वापसी के बाद से अफगानिस्तान में रह गए हैं। हालांकि तालिबान का कहना है कि आतंकियों का चीन की सीमा से लगे बदख्शां प्रांत में पारंपरिक गढ़ था जिससे अब स्थानांतरित कर दिया गया है। कथित तौर पर इस कदम का उद्देश्य चीन को उपकृत करना था जिसने तालिबान शासन का समर्थन किया था। पूर्व में चीन के साथ 91 किलोमीटर की सीमा वाले इस क्षेत्र में उग्रवादियों का गढ़ रहा है।

रिपोर्टों के अनुसार, समूह की रक्षा और नियंत्रण दोनों के लिए तालिबान के प्रयासों के तहत आतंकवादियों को बगलान, तखर और अन्य प्रांतों में स्थानांतरित कर दिया गया है। लेकिन यह क्षेत्र बदख्शां से जुड़ा हुआ है जिसके कारण बीजिंग बेचैन है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *