रूस के हमले की स्थिति में यूक्रेन की लगभग आधी आबादी हथियार उठाने को तैयार हैं

शस्‍त्रों का प्रशिक्षण देते यूक्रेन के नागरिक

आर कृष्णा दास

यूक्रेन की लगभग आधी आबादी अपने देश की रक्षा के लिए कमर कस ली है और रूस को करारा जवाब देने तैयार है यदि वह हमला करता है।

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने सोमवार को “लुगांस्क पीपुल्स रिपब्लिक (LPR)” और “डोनेट्स्क पीपुल्स रिपब्लिक (DPR)” को स्वतंत्र और संप्रभु राज्यों के रूप में मान्यता देने वाले दो फरमानों पर हस्ताक्षर किए। बाद में, उन्होंने सांसदों से रूस के बाहर बल प्रयोग की अनुमति मांगकर संकेत दिया कि यूक्रेन पर व्यापक हमले का मार्ग प्रशस्त हो गया है।

एक सर्वेक्षण रिपोर्ट से पता चला है कि लगभग 48 प्रतिशत यूक्रेनियन कहते हैं कि वे रूस के साथ बड़े पैमाने पर युद्ध की स्थिति में सेना में शामिल होने या सेना को अन्य गैर-सैन्य सहायता प्रदान करने के लिए तैयार हैं। सर्वेक्षण इल्को कुचेरीव डेमोक्रेटिक इनिशिएटिव्स फाउंडेशन द्वारा आयोजित किया गया था।

“कुछ 23 प्रतिशत सीधे लड़ने और हथियार लेने के लिए तैयार हैं, जबकि अन्य 25 प्रतिशत हर संभव गैर-सैन्य सहायता प्रदान करेंगे। यानी, कुल मिलाकर यह 48 प्रतिशत है, यूक्रेनियन का लगभग आधा है,” इल्को कुचेरिव डेमोक्रेटिक इनिशिएटिव्स फाउंडेशन के वैज्ञानिक निदेशक, कीव-मोहिला अकादमी नेशनल यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर ओलेक्सी हारन ने कहा।

उन्होंने यह भी कहा कि 13.5 प्रतिशत उत्तरदाताओं को विश्वास नहीं है कि रूस के साथ पूर्ण युद्ध होगा। हारन ने कहा, “दिसंबर 2021 के मुकाबले यह आंकड़ा 9 प्रतिशत गिर गया है। और यह स्पष्ट है कि, अगर हमने आज मतदान किया होता, तो यह आंकड़ा और भी कम होता।”

“फिर भी, आधे यूक्रेनियन बहुत सक्रिय है, और यह अच्छा है,” उन्होंने कहा, अगर युद्ध शुरू हो जाता है, तो ये आंकड़े तदनुसार बढ़ जाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *