आरबीआई ने बिलासपुर सहकारी बैंक पर लगाया जुर्माना

बिलासपुर नागरिक सहकारी बैंक लिमिटेड

न्यूज़ रिवेटिंग

रायपुर, 23 मई

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने 18 मई 2022 के एक आदेश द्वारा बिलासपुर नागरिक सहकारी बैंक लिमिटेड बिलासपुर, छत्तीसगढ़ (बैंक) पर निर्देशों के उल्लंघन/अनुपालन के लिए 2.50 लाख रुपये का मौद्रिक जुर्माना लगाया है।

एक्सपोजर मानदंड और सांविधिक/अन्य प्रतिबंध-यूसीबी पर शहरी सहकारी बैंकों को आरबीआई द्वारा जारी किया गया।

बैंकिंग विनियमन अधिनियम, 1949 की धारा 46 (4) (i) और धारा 56 के साथ पठित धारा 47 ए (1) (सी) के प्रावधानों के तहत आरबीआई में निहित शक्तियों का प्रयोग करते हुए जुर्माना लगाया गया है। आरबीआई द्वारा जारी उपरोक्त निर्देशों का पालन करने में बैंक की विफलता के कारण कार्यवाही हुई।

यह कार्रवाई नियामक अनुपालन में कमियों पर आधारित है और बैंक द्वारा अपने ग्राहकों के साथ किए गए किसी भी लेनदेन या समझौते की वैधता पर निर्णय करने का इरादा नहीं है।

31 मार्च, 2020 को अपनी वित्तीय स्थिति के आधार पर बैंक की निरीक्षण रिपोर्ट से पता चला कि बैंक ने प्रूडेंशियल अंतर-बैंक (सकल) जोखिम सीमा का पालन नहीं किया था और अंतर-बैंक काउंटर पार्टी का अनुपालन नहीं किया था। एक्सपोजर मानदंड और वैधानिक/अन्य प्रतिबंध-यूसीबी पर आरबीआई द्वारा जारी निर्देशों के उल्लंघन/गैर-अनुपालन में सीमा। उसी के आधार पर, बैंक को एक नोटिस जारी किया गया था जिसमें उसे कारण बताने की सलाह दी गई थी कि निर्देशों का पालन न करने पर जुर्माना क्यों न लगाया जाए।

व्यक्तिगत सुनवाई के दौरान बैंक के उत्तरों और मौखिक प्रस्तुतियों पर विचार करने के बाद, आरबीआई इस निष्कर्ष पर पहुंचा कि आरबीआई के निर्देशों का पालन न करने के उपरोक्त आरोपों की पुष्टि की गई और मौद्रिक दंड लगाया जाना जरूरी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *