मंकीपॉक्स से देश में पहली मौत

न्यूज़ रिवेटिंग

कोच्ची, अगस्त 1

शनिवार को केरल के त्रिशूर में एक 22 साल के व्यक्ति की मौत हो गई थी। मौत के बाद जांच रिपोर्ट सामने आई है जिसमे मृतक में मंकीपॉक्स की पुष्टि हुई है।

इसके बाद से स्वास्थ्य महकमे में हड़कंप मचा हुआ है। दरअसल, शनिवार को केरल के त्रिशूर जिस व्यक्ति की मौत हो गई थी उसमे मंकीपॉक्स के लक्षण पाए गए थे। वह हाल ही में संयुक्त अरब अमीरात की यात्रा कर भारत लौटा था।

केरल की स्वास्थ्य मंत्री वीना जार्ज ने बताया कि युवक के देरी से अस्पताल में भर्ती होने की जांच की जाएगी क्यूंकि वह 21 जुलाई को यूएई से वापस लौटा था और बीमार था।

मृतक परिवार के सदस्यों व दोस्तों सहित 10 लोगों के साथ सीधे संपर्क में था। अभी तक इस मामले में 20 लोगों क्वारंटाइन किया गया है। अधिकारियो ने बताया कि स्थिति पूरी तरह से नियंत्रण में है और घबराने की बात नहीं है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुताबिक, मंकीपॉक्स के लक्षण 6 से 13 दिन के अंदर दिखाई देने लगते हैं। हालांकि कई बार 5 से 21 दिन का समय भी ले सकता है। संक्रमित होने पर अगले 5 दिन के अंदर बुखार, सिरदर्द, थकान और पीठ में दर्द जैसे लक्षण दिखते हैं। बुखार होने के तीन दिन के अंदर त्वचा पर दाने आने लगते हैं। मंकीपॉक्स भले कोरोना जैसे फैल रहा है लेकिन ये कोविड जितना घातक नहीं है। मंकीपॉक्स के लक्षण नजर आएं तो घबराएं नहीं। लक्षणों से मंकीपॉक्स की स्थिति को समझते हुए इलाज कराएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *