नगरनार इस्पात संयंत्र को चालू करने की प्रक्रिया सितंबर से शुरू होगी

नगरनार स्टील प्लांट

न्यूज़ रिवेटिंग

रायपुर, 29 अगस्त

राष्ट्रीय खनिज विकास निगम (एनएमडीसी) लिमिटेड ने आज संकेत दिया कि छत्तीसगढ़ के नगरनार में स्थापित इस्पात संयंत्र को चालू करने की प्रक्रिया अगले महीने से शुरू हो जाएगी।

एनएमडीसी लिमिटेड कंपनी से अपने स्टील कारोबार – एनएमडीसी स्टील लिमिटेड – को अलग करने की प्रक्रिया में है, जिससे नगरनार स्टील प्लांट के डिमर्जर का मार्ग प्रशस्त हो गया है। एनएमडीसी के अध्यक्ष-सह-प्रबंध निदेशक सुमित देब ने 64 वीं वार्षिक आम बैठक में कहा, “नगरनार में 3 मिलियन टन एनएमडीसी आयरन एंड स्टील प्लांट के एनएमडीसी स्टील लिमिटेड में डीमर्जर के रूप में व्यवसायों का हमारा रणनीतिक पुनर्गठन अच्छी तरह से प्रगति कर रहा है।”

कंपनी को स्टॉक एक्सचेंजों से अनापत्ति प्रमाण पत्र प्राप्त हो गया है और कंपनी मामलों के मंत्रालय ने डीमर्जर के लिए आवेदन को मंजूरी दे दी है। देब ने कहा, “हमने 22 जून को लेनदारों और शेयरधारकों के साथ बैठक की है और चालू वित्त वर्ष 2022-23 (वित्त वर्ष 23) में डीमर्जर को पूरा करने की उम्मीद है।”

इस्पात संयंत्र हो चालू करने में स्पष्ट रूप से देरी हुई है। उन्होंने कहा, यह 30 लाख टन क्षमता का विशाल संयंत्र है जिसमें फ्लैट उत्पाद बनेगा। एनएमडीसी के सीएमडी ने कहा, ‘कंपनी का विलय हो रहा है लेकिन हमें संयंत्र को चालू करने की प्रक्रिया भी शुरू करना होगा जो आरम्भ हो चुकी है।

देब ने संकेत दिया कि कोक ओवन की बैटरी, जो कि संयंत्र को चालू करने की शुरुआत है, का हीटिंग सितंबर में शुरू होने की संभावना है। बाद में आगे चलकर ब्लास्ट फर्नेस, स्टील मेल्टिंग शॉप और मिलों को चालू किया जाएगा।

देब ने कहा, ‘प्रक्रिया शुरू हो गई है और उम्मीद है कि हम इस वित्तीय वर्ष में संयंत्र को चालू कर देंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *