बौद्ध धर्म के अनुयायी मल्लिकार्जुन एम खड़गे के नाम में कई “सेकंड” हैं

मल्लिकार्जुन एम खड़गे

न्यूज़ रिवेटिंग

नई दिल्ली, अक्टूबर 19

बौद्ध धर्म के कट्टर अनुयायी, मल्लिकार्जुन एम खड़गे को आज कांग्रेस अध्यक्ष के रूप में चुना गया वहीं सबसे पुरानी पार्टी को 24 वर्षों में अपना पहला गैर-गांधी प्रमुख मिला।

खड़गे को 9385 वोटों में से 7897 वोट मिले, जबकि शशि थरूर को 1072 वोट मिले। सूत्रों ने कहा कि 416 वोट अवैध थे।

1968-69 में एस. निजलिंगप्पा के बाद कर्नाटक के सेकंड (दूसरे) कांग्रेस अध्यक्ष, खड़गे को 1969 में जगजीवन राम के बाद पार्टी अध्यक्ष चुने जाने वाले दूसरे ‘दलित’ भी कहा जाता है।

एक स्व-निर्मित व्यक्ति, वह एक बहुभाषाविद है, कन्नड़ और अंग्रेजी के अलावा छह भाषाओं, मराठी, उर्दू, तेलुगु और हिंदी में प्रवीणता रखते है। पूर्व हॉकी, फुटबॉल और कबड्डी खिलाड़ी, खड़गे के पास कानून की डिग्री है और डॉ मनमोहन सिंह के मंत्रिमंडल में केंद्रीय श्रम मंत्री थे।

उन्हें कर्नाटक में व्यापक रूप से ‘सोलिलदा सरदार’ या अपराजित योद्धा के रूप में जाना जाता है। अपने 50 साल के राजनीतिक करियर में पहला चुनाव 2019 में हारे थे। उन्होंने विधानसभा के लगातार 12 चुनाव जीते थे।

सात साल की उम्र में हैदराबाद के निज़ाम की निजी सेना के हमलों के बाद उन्हें अपने पिता के साथ बीदर जिले के अपने गाँव से भागना पड़ा। उसके पिता खेतिहर मजदूर थे। पिता के साथ जब खड़गे खेत से घर लौट रहे थे तभी सेना ने उनके घर में आग लगा दी। इस दर्दनाक हादसे में उन्होंने अपनी मां और बहन को खो दिया।

खड़गे ने अपने राजनीतिक जीवन की शुरुआत बीदर से सटे एक जिले कलबुर्गी से की। वह कालाबुरागी में एमएसके मिलों के कानूनी सलाहकार और 1969 में संयुक्त मजदूर संघ के एक ट्रेड यूनियन नेता बने। उसी वर्ष वे कांग्रेस में शामिल हुए और पार्टी की कलबुर्गी शहर इकाई का नेतृत्व किया।

1972 में खड़गे ने कलबुर्गी जिले के एक आरक्षित निर्वाचन क्षेत्र (2008 तक) गुरमीतकल से चुनावी राजनीति में पदार्पण किया। वे 2008 तक गुरमीतकाल का प्रतिनिधित्व किया। जब निर्वाचन क्षेत्र अनारक्षित हो गया, वे चितापुर शिफ्ट हो गए।  यह निर्वाचन क्षेत्र अब उनके बेटे और पूर्व मंत्री प्रियांक खड़गे द्वारा प्रतिनिधित्व किया जाता है।

2009 के लोकसभा चुनावों में कांग्रेस आलाकमान लोकसभा चुनावों के लिए संभावित विजेताओं की तलाश कर रही थी क्योंकि भाजपा कर्नाटक में अपनी स्थिति मजबूत कर रही थी और दक्षिण में पहली पार्टी सरकार बनाई थी। खड़गे को कलबुर्गी लोकसभा सीट से चुनाव लड़ने के लिए कहा गया था। उन्होंने 2009 और 2014 में दो बार संसदीय क्षेत्र का प्रतिनिधित्व किया।

बौद्ध धर्म के अनुयायी, खड़गे ने कलबुर्गी में बुद्ध विहार की स्थापना की, जिसमें एक बौद्ध मंदिर और एक आध्यात्मिक केंद्र है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *