नए ब्रिटिश पीएम ऋषि सुनक जिस स्कूल से पढ़ें वहां 45 लाख फीस

ऋषि सुनक

न्यूज़ रिवेटिंग

भारतीय मूल के ऋषि सुनक ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री बन गए हैं। कैलिफोर्निया के स्टैनफोर्ड बिजनस स्कूल से एमबीए करने वाले सुनक सबसे महंगे स्कूल के स्टूडेंट रहे है।

बताया जाता है कि ऋषि सुनक बचपन से काफी शांत स्वभाव के हैं। साल 1993 में ऋषि को ब्रिटेन के सबसे फेमस और महंगे स्कूल में से एक विंचेस्टर कॉलेज में एडमिशन लिया। यह एक प्रसिद्ध बोर्डिंग बॉयज स्कूल है यहां की फीस काफी महंगी है।

वर्त्तमान में इस स्कूल की फीस सालाना 45 हजार पाउंड यानी करीब 45 लाख रुपए है। इस स्कूल में सिर्फ श्वेत समुदाय के बच्चे ही पढ़ते थे क्यूंकि यहां की फीस इतनी महंगी थी कि सबके बस की बात नहीं थी यहां पढ़ाई करना।

ऋषि सुनक ब्रिटेन के वित्त मंत्री भी रह चुके हैं। कैलिफोर्निया के स्टैनफोर्ड बिजनस स्कूल से एमबीए करने वाले सुनक शुरू से ही काफी टैलेंटेड थे। पोस्ट ग्रेजुएशन से पहले उन्होंने एक बैंक में जॉब किया था। हिंदी और पंजाबी भाषा पर उनकी अच्छी पकड़ है।

ऐसा पहली बार हुआ है जब कोई हिंदू प्रधानमंत्री ब्रिटेन की कमान संभालने जा रहा है। ऋषि सुनक के पीएम चुने जाने के बाद से ही ब्रिटेन से भारत तक जश्न मनाया जा रहा है। सुनक इंफोसिस के सह-संस्थापक एनआर नारायणमूर्ति के दामाद हैं। वह ब्रिटेन के सबसे महंगे स्कूल में से एक से पढ़कर यहां तक पहुंचे हैं।

ऋषि सुनक के दादा-दादी पंजाब के रहने वाले थे और 1960 के दौर में पूर्वी अफ्रीका से पलायन कर ब्रिटेन पहुंचे थे। सुनक के पिता डॉक्टर और मां की फार्मासिस्ट थी। ऑक्सफोर्ड और स्टैनफोर्ड जैसी टॉप यूनिवर्सिटी में एडमिशन से पहले सुनक एक भारतीय रेस्तरां में बतौर वेटर काम किया करते थे। इंग्लिश के अलावा हिंदी और पंजाबी भी अच्छी तरह बोलना जानते हैं।

सुनक न सिर्फ राजनीति बल्कि ब्रिटेन के सबसे अमीर लोगों में भी शुमार हैं। 2022 में संडे टाइम्स की रिच लिस्ट में सुनक ब्रिटेन के सबसे धनी 250 लोगों की सूची में 222वां नंबर पर थे। बता दें कि सुनक जुलाई, 2022 में प्रधानमंत्री पद की रेस में लिज ट्रस से हार गए थे। लेकिन ट्रस के 45 दिन में ही पद से इस्तीफा देने के बाद अब ऋषि सुनक ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बन गए हैं।

ऋषि सुनक ब्रिटेन के दूसरे सबसे कम उम्र के प्रधानमंत्री भी बन गए हैं। ब्रिटेन के इतिहास में उनसे पहले 1783 में विलियम पिट सबसे कम उम्र के प्रधानमंत्री बने थे। पिट जब पीएम बने थे तो उनकी उम्र महज 24 साल थी। वहीं, ऋषि सुनक की उम्र 42 साल है।

Read More

Rishi Sunak pledges to fix predecessor’s errors

Uncertainty over Rishi Sunak moving to prestigious 10 Downing Street

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *