ताइवानी राष्ट्रीय पर्व पर भारत में उत्सव से बौखलाया चीन

भारत में उत्सव

ताइवान इस समय भारत का कायल बना हुआ है , क्योंकि ताइवान के राष्ट्रीय पर्व के दिन नई दिल्ली में भारत की सत्ताधारी पार्टी के नेता द्वारा ताइवान को बड़े ही अनोखे तरीके से बधाई दी गई है।

इस आंदोलन की अगुवाई भाजपा नेता तजिंदर पाल सिंह बग्गा ने की जिसके बाद सोशल मीडिया में भी उनकी इस पहल को जोरदार सहयोग मिला। सभी अप्रत्यक्ष रूप से चीन के विरुद्ध इस जश्न में शामिल हुए।

रविवार को ट्विटर पर भारत की इस अद्भुत पहल का जवाब देते हुए , ताइवानी राष्ट्रपति त्साई इंग-वेन ने कहा, “भारत में हमारे सभी प्यारे दोस्तों को धन्यवाद, जिन्होंने हमारे राष्ट्रीय पर्व पर हमें शुभकामनाएं दी” उन्होंने आगे कहा कि दोनों देश स्वतंत्रता, लोकतंत्र और मानवाधिकारों के समान मूल्यों को साझा करते हैं।

“एक साथ मिलकर हम स्वतंत्रता और मानवाधिकारों जैसे हमारे साझा मूल्यों की रक्षा करने और अपने लोकतांत्रिक तरीके से जीवन जीने का गर्व कर सकते हैं। # नमस्ते “

ताइवान के प्रधान मंत्री के अलावा, विदेश मंत्रालय ने भी समर्थन के लिए भारत को धन्यवाद दिया और चीन की खिंचाई भी की। ताइवान के विदेश मंत्रालय ने ट्वीट किया, ताइवान का राष्ट्रीय दिवस मनाने के लिए, इस वर्ष, विशेष रूप से भारत और दुनिया भर के दोस्तों को सलाम। आपके समर्थन के साथ ताईवान निश्चित रूप से चुनौतियों का सामना करने में और अधिक मजबूत और लचीला होगा खासकर उनसे जो उन्हें निकल जाओ कहते हैं ।

ताइवान के विदेश मंत्री जोसेफ वू ने बुधवार को कहा था कि उन्हें उम्मीद है कि भारतीय मीडिया चीनी की इस हरकत का करारा जवाब देगा क्योंकि चीन ने भारत को ताइवान को एक राष्ट्र के रूप में संदर्भित नहीं करने के लिए कहा है।

आज की इस महत्वपूर्ण तारीख के दिन ,जिसे चीन गणराज्य के राष्ट्रीय दिवस के रूप में भी जाना जाता है, भाजपा नेता तजिंदर पाल सिंह बग्गा ने चीन की विस्तारवादी मानसिकता को उनकी जगह दिखाई। ताइवान को एक स्वतंत्र देश के रूप में बधाई देते हुए, भाजपा नेता ने एक होर्डिंग लगाया जिसमें लिखा था, “ताइवान – हैप्पी नेशनल डे।”

उन्होंने नई दिल्ली में चीनी दूतावास के ठीक बाहर ये होर्डिंग लगवाए । बग्गा ने ट्विटर पर होर्डिंग की तस्वीर भी पोस्ट की । चीनी शासन के खिलाफ बग्गा द्वारा किया गया यह कार्य भारत और चीन के बीच जारी सीमा गतिरोध और चीन के खिलाफ ताइवान के लोगों के बीच बढ़ते असंतोष के रूप में देखा जा सकता है।

ताइवान के सांसद, और नागरिकों ने भारत की निडरता की प्रशंसा की।

भाजपा नेता के ट्वीट को आश्चर्यजनक प्रतिक्रिया मिली, सोशल मीडिया में उनकी जमकर सराहना हुई। उनके ट्वीट पर ताइवान के संसद सदस्य (सांसद) वांग टिंग-यू की भी नजर पड़ी । अपनी निडरता और दृढ़ संकल्प के लिए भारतीय मित्रों की प्रशंसा करते हुए, उन्होंने ट्वीट किया, “दयालु इच्छाओं के लिए हमारे भारतीय मित्रों को धन्यवाद! ताइवान के लोग आपकी आत्मा, आपकी निडरता और जो सही है उसके लिए खड़े होने की आपकी दृढ़ इच्छा की प्रशंसा करते हैं। ”

तजिंदर पाल सिंह बग्गा को ताइवान के लोगों से भी भारी प्रतिक्रियाएं मिली। उन्होंने ट्विटर पर ताइवान के निवासियों की उनको धन्यवाद देते हुए तस्वीरें साझा की जिसमें वे उन्हें विभिन्न पोस्टर पकड़े हुए धन्यवाद दे रहे हैं इन्हीं में से एक पोस्टर पर लिखा था “10 अक्टूबर, डबल टेन डे! तजिंदर पाल सिंह बग्गा को धन्यवाद।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *