सीजेआई चंद्रचूड़ के शपथ ग्रहण समारोह में पीएम मोदी नहीं दिखे, जानिए क्यों!

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू न्यायमूर्ति चंद्रचूड़ को पद की शपथ दिलाते हुए

न्यूज़ रिवेटिंग

नई दिल्ली, नवंबर 9

डॉ० न्यायमूर्ति धनंजय यशवंत चंद्रचूड़ ने बुधवार को भारत के 50वें मुख्य न्यायाधीश (सीजेआई) के रूप में शपथ ली।

भारत की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने आज सुबह 10 बजे राष्ट्रपति भवन में आयोजित एक समारोह में न्यायमूर्ति चंद्रचूड़ को पद की शपथ दिलाई। न्यायमूर्ति चंद्रचूड़ ने पूर्व सीजेआई यूयू ललित का स्थान लिया, जो मंगलवार को कार्यालय से सेवानिवृत्त हुए।

जस्टिस चंद्रचूड़ का जन्म 11 नवंबर 1959 को हुआ था। उन्होंने 1982 में दिल्ली विश्वविद्यालय से एलएलबी पूरा करने से पहले 1979 में दिल्ली के सेंट स्टीफंस कॉलेज से स्नातक किया। उन्होंने एलएलएम 1983 में हार्वर्ड विश्वविद्यालय से किया। 1986 में हार्वर्ड से डॉक्टर ऑफ ज्यूरिडिशियल साइंसेज (SJD) की डिग्री प्राप्त की।

शपथ समारोह में उपराष्ट्रपति और राज्यसभा के सभापति जगदीप धनखड़, लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला और केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह, अमित शाह और किरेन रिजिजू ने भाग लिया। निवर्तमान सीजेआई ललित भी मौजूद थे।

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी, जो विधानसभा चुनाव से पहले भाजपा के बड़े अभियान के तहत बुधवार को हिमाचल प्रदेश में हैं, सीजेआई के शपथ ग्रहण में शामिल नहीं हुए। प्रधानमंत्री बुधवार को हिमाचल के सुजानपुर और चंबी में दो जनसभाओं को संबोधित करेंगे। मोदी इस सप्ताह की शुरुआत से ही चुनावी राज्य में है।

उन्होंने सुंदरनगर और सोलन में रैलियों को संबोधित किया। राज्य में शनिवार को मतदान होना है। 1982 के बाद से हर विधानसभा चुनाव में कांग्रेस और भाजपा बारी-बारी से सत्ता में आती रही है।

शपथ ग्रहण के बाद बोलते हुए, सीजेआई चंद्रचूड़ ने कहा कि भारतीय न्यायपालिका का नेतृत्व करना एक “महान अवसर और जिम्मेदारी” है। आम लोगों की सेवा करना मेरी प्राथमिकता है। कृपया आगे देखें, मैं देश के सभी नागरिकों के लिए काम करूंगा। प्रौद्योगिकी में हो या रजिस्ट्री में हो … या न्यायिक सुधारों में हो, मैं हर पहलू में नागरिकों का ख्याल रखूंगा,” उन्होंने कहा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *