फुटबॉल विश्व कप विजेता अर्जेंटीना को पुरस्कार के रूप में मिले 350 करोड़ रुपये

जीत के बाद पत्नी एंटोनेला के साथ लियोनेल मेसी

न्यूज रिवेटिंग

दोहा, 19 दिसंबर

फीफा विश्व कप कतर 2022 अंत में रविवार को लुसैल स्टेडियम में एक महीने के उत्साह और उमंग के बाद समाप्त हो गया, जब अर्जेंटीना ने पेनल्टी शूटआउट में गत चैंपियन फ्रांस को 4-2 से हरा दिया।

फाइनल में दो गोल करने वाले जादुई लियोनेल मेसी की कप्तानी में अर्जेंटीना ने तीसरी बार विश्व कप फाइनल जीता। यह तीसरी बार था जब फीफा वर्ल्ड कप फाइनल का फैसला पेनल्टी शूटआउट में किया गया। इससे पहले 1994 में इटली बनाम ब्राजील और 2006 में फ्रांस बनाम इटली के बीच खेले गए फाइनल का निर्णय पेनल्टी शूटआउट में हुआ था।

फीफा विश्व कप 2022 की शुरुआत 20 नवंबर को मेजबान कतर और इक्वाडोर के बीच मैच के साथ हुई। टूर्नामेंट में कुल 32 टीमों ने भाग लिया और 64 मैच खेले गए।

विश्व कप चैंपियन अर्जेंटीना को 42 मिलियन डॉलर (350 करोड़ रुपये) की पुरस्कार राशि मिली है, जबकि उपविजेता फ्रांस को 440 मिलियन डॉलर (3200 करोड़ रुपये) की फीफा पुरस्कार राशि से 30 मिलियन डॉलर (250 करोड़ रुपये) मिले हैं। दूसरी ओर, फीफा ने 2022 विश्व कप चक्र से 7.5 बिलियन डॉलर की कमाई की है। कमाई का 65 से 70 फीसदी प्रसारण और मीडिया अधिकारों से आया। बाकी पैसा स्पॉन्सरशिप डील, टिकट और हॉस्पिटैलिटी सेल्स से कमाया गया।

क्रोएशिया और मोरक्को, जो तीसरे स्थान के लिए प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं, 27 मिलियन डॉलर या 220 करोड़ रुपये प्राप्त करेंगे। चौथे नंबर पर आने वाली टीम को 25 मिलियन डॉलर यानी 204 करोड़ रुपए मिलेंगे।

इस बीच, अर्जेंटीना विश्व कप जीत के जश्न में डूब गया। मध्य ब्यूनस आयर्स की सड़कें फ्रांस के खिलाफ शूटआउट जीत के बाद चिल्लाहट और भोंपू का कोलाहल हैं भर गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *