चीन में तेजी से बढ़ रहा है कोविड, 80 करोड़ लोग जल्द होंगे प्रभावित

न्यूज रिवेटिंग

बीजिंग, 21 दिसंबर

चीन के सार्वजनिक स्वास्थ्य अधिकारियों का अनुमान है कि अगले कुछ महीनों में 800 मिलियन (80 करोड़) लोग कोविड वायरस से संक्रमित हो सकते हैं। चीन इस समय दुनिया के सबसे बड़े कोविड महामारी का सामना कर रहा है।

स्वास्थ्य विशेषज्ञों का अनुमान है कि ताजा उछाल में आधा मिलियन (50 लाख) लोग मर सकते हैं, संभवतः और अधिक भी। विशेषज्ञों ने कहा कि दूसरे देशों की तुलना में यह वायरस चीन में तेजी से फैल रहा है वही यह चीनी आबादी में विशेष रूप से संक्रामक प्रतीत हो रहा है।

वायरस की संचारण क्षमता का अनुमान लगाने के लिए, वैज्ञानिक अक्सर प्रजनन संख्या या आर संख्या नामक एक पैरामीटर का उपयोग करते हैं। मूल रूप से, R संख्या औसतन बताती है कि एक बीमार व्यक्ति कितने लोगों को संक्रमित करता है। कोविड महामारी की 2020 की शुरुआत में R संख्या लगभग 2 या 3 थी। इसका मतलब है कि प्रत्येक व्यक्ति ने औसतन 2 से 3 लोगों को वायरस फैलाया।

विशेषज्ञों ने कहा कि अमेरिका में पिछली सर्दियों में ऑमिक्रॉन संक्रमण के दौरान आर नंबर लगभग 10 या 11 तक उछल गया था। चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग के वैज्ञानिकों का अनुमान है कि चीन में R संख्या वर्तमान में 16 है। “यह वास्तव में उच्च स्तर की संप्रेषणीयता है,” विशेषज्ञों ने कहा।

ओमिक्रॉन की तुलना में वायरस चीन में तेजी से फैलता हुआ प्रतीत हो रहा है। चीन में संक्रमण के दोहरीकरण का समय घंटों में है।

विशेषज्ञों ने कहा कि अगर इसे थोड़ा धीमा भी कर दिया गया, तो भी यह तेजी से दोगुना हो जाएगा और संभवत: इस महीने के अंत तक अस्पताल दबाव में आ जाएंगे। कोविड ज़ीरो के लिए चीन का अचानक अंत अतिभारित अस्पतालों और मामलों में वृद्धि से दूसरे संस्करण के उत्परिवर्तित होने की संभावना के बारे में चिंता पैदा कर रहा है।

इस बीच, यह मांग आने लगी थी कि भारत को चीन से या चीन के रास्ते आने वाले लोगों पर सीमा नियंत्रण फिर से लागू करना चाहिए। कोविड विस्फोट दुनिया भर में महामारी की एक नई लहर का निर्यात करने का जोखिम उठा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *