भारत की आधी आबादी फरवरी 2021 तक कोरोना वायरस से प्रभावित हो सकती है

एक सरकारी समिति की रिपोर्ट के अनुसार यह अनुमान लगाया जा रहा है कि भारत की लगभग 1.3 बिलियन आबादी, जो देश की आधी आबादी होगी, कोरोना वायरस से फरवरी 2021 तक संक्रमित हो सकती है।

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान के मनिंद्र अग्रवाल, जो कोरोना वायरस के अनुमानों को बताने वाली सरकारी समिति के सदस्य हैं, ने सोमवार को कहा कि वृद्धि कोरोना वायरस के प्रसार को धीमा भी कर देगी।

सोमवार तक, भारत में लगभग ७५०,००० कोरोना वायरस के मामले सामने आये। भारत कुल संक्रमणों के मामले में केवल संयुक्त राज्य अमेरिका से पीछे है।

सितंबर के मध्य में एक चोटी के बाद, मामलों की संख्या देश को गिराने वाली लग रही थी। वर्तमान में, हर दिन औसतन 61,000 से अधिक नए मामले सामने आते हैं।

मनिंद्र अग्रवाल ने कहा, “हमारे गणितीय मॉडल का अनुमान है कि वर्तमान में लगभग 30 प्रतिशत आबादी संक्रमित है और फरवरी तक यह 50 प्रतिशत तक जा सकती है।”

केंद्र सरकार के शून्य सर्वेक्षण में दावा किया गया है कि सितंबर तक लगभग 14 प्रतिशत भारतीय जनसंख्या कोरोना वायरस से संक्रमित हो चुकी है । अग्रवाल के अनुसार, सीरोलॉजिकल सर्वे शायद जनसंख्या के आकार के कारण मामलों का सही माप नहीं हो सकते हैं जो वे सर्वेक्षण कर रहे हैं।

यही कारण है कि विरॉलजी की समिति, एक 10-सदस्यीय सरकार द्वारा नियुक्त पैनल ने “भारत में कोरोना वायरस महामारी की प्रगति: प्रोग्नोसिस और लॉकडाउन इम्पैक्ट्स” नामक एक अध्ययन किया, जिसमें एक सर्वेक्षण पर भरोसा करने के बजाय गणितीय मॉडल का उपयोग किया गया था।

उनके मॉडल में काफी हद तक बिना लाइसेंस के संक्रमण का ध्यान रखा गया है।

इसके अलावा, समिति ने चेतावनी दी कि अगर बुनियादी हैंड वाश और हाइजीन सहित कोरोना वायरस के खिलाफ सावधानियों का पालन नहीं किया गया तो इन अनुमानों को पार किया जा सकता है। उनके अनुमानों के अनुसार, एक महीने में 2.6 मिलियन संक्रमण बढ़ सकते हैं यदि सामाजिक दूर करने के उपायों और चेहरे के मास्क की अनदेखी की जाती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *