आईएएस अधिकारी के करीबी से ईडी को मिले 3 करोड़ नगद

Representational image

लव कुमार मिश्रा

पटना, मार्च 3

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने झारखण्ड स्टेट मिनरल डेवलपमेंट कारपोरेशन (जेएसएमडीसी) के पूर्व प्रोजक्ट डायरेक्टर अशोक कुमार और इजहार अंसारी के रांची के हरमू स्थित ब्लू सिप्रा अपार्टमेंट, रामगढ़ और हजारीबाग में मनी लांड्रिंग को लेकर छापेमारी की है।

शुक्रवार सुबह से जेएसएमडीसी के पूर्व अधिकारी अशोक कुमार और इजहार अंसारी से संबंधित 14 ठिकाने पर छापेमारी की जा रही है।

ईडी ने इजहार अंसारी के हजारीबाग स्थित ठिकाने से तीन करोड़ रूपए बरामद किया है। बताया जा रहा है कि अंसारी अशोक कुमार सिंह के लिए काम करता है जो निलंबित आईएएस अधिकारी पूजा सिंघल के बेहद करीबी माने जाते है।

कोल तस्करी से जुड़े कई कंपनियों के पते पर यह छापेमारी की जा रही है।

सूत्रों ने बताया कि यह छापेमारी कैप्टिव कोयला खपत मामले में विसंगतियों की जांच के लिए की गई है। इस संबंध में जेएसएमडीसी के पूर्व कोयला एवं बालू प्रभारी अशोक कुमार सिंह के खिलाफ भी छापेमारी की गई।

छापे से पूजा सिंघल की परेशानी बढ़ सकती है क्योंकि वह उस समय जेएसएमडीसी के प्रबंध निदेशक के पद पर काबिज थीं। राज्य सरकार 2007 में केंद्र सरकार के उपक्रमों की कंपनियों की कोयला खदानों के माध्यम से छोटे और मध्यम उद्यमों को सस्ते दर पर कोयला उपलब्ध कराने की नीति लाई थी।

जेएसएमडीसी को छोटे और मध्यम उद्यमों को कोयले की आपूर्ति के लिए नोडल एजेंसी बनाया गया। आरोप है कि अशोक कुमार और जेएसएमडीसी के अज्ञात अधिकारी कंपनियों और उद्यमों से कमीशन वसूलते थे और कोयला खुले बाजार में बेच देते थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *