छत्तीसगढ़ की रचना पाटिल करेंगी मुंगेर को काबू

रचना पाटिल और मानवजीत सिंह ढिल्लो

लव कुमार मिश्रा

पटना/मुंगेर. दुर्गा प्रतिमा विसर्जन को लेकर मुंगेर में हुए हुए बवाल के बाद गुरुवार को शहर में कई जगहों पर प्रदर्शन हुए थे. इसको देखते हुए चुनाव आयोग ने मुंगेर की एसपी लिपि सिंह जिलाधिकारी राजेश मीणा को हटा दिया.

अब इसके बाद जिले में नए अफसरों को नियुक्त कर दिया है. आईपीएस अफसर मानवजीत सिंह ढिल्लो को मुंगेर का नया एसपी बनाया गया है. वहीं आईएएस रचना पाटिल को मुंगेर जिले का नया जिलाधिकारी बनाया गया है.

रचना मूलतः छत्तीसगढ़ के राजनांदगाव की रहने वाली है और २०१० बैच की भारतीय प्रशासनिक सेवा बिहार कैडर की अधिकारी है . उनके लिए अभी सबसे बड़ी चुनौती मुंगेर में भड़की हिंसा को काबू में लाना है .

बता दें कि बीते 26 अक्टूबर को मुंगेर में हिंसा भड़कने के बाद गुरुवार को चुनाव आयोग ने वहां के एसपी और डीएम को तत्काल प्रभाव से हटा दिया गया था. दरअसल मुंगेर में दो दिन पहले मां दुर्गा की प्रतिमा विसर्जन के दौरान उपद्रव की घटना हुई थी. इस घटना में गोली लगने से एक युवक की मौत हो गई थी जबकि कई लोग घायल हो गए थे.

इस घटना के दो दिन बाद गुरुवार को फिर से शहर में हिंसा की खबरें आई थीं. भीड़ ने कई पुलिस थानों को निशाना बनाते हुए पत्थरबाजी और आगजनी की थी, साथ ही एसपी लिपि सिंह के दफ्तर को भी निशाना बनाया. इस घटना के बाद बिहार निर्वाचन आयोग ने कड़ी कार्रवाई करते हुए मुंगेर की एसपी लिपि सिंह और डीएम राजेश मीणा को तत्काल प्रभाव से हटाने का आदेश जारी किया.

निर्वाचन आयोग ने यह फैसला मुंगेर में लगातार भड़क रही हिंसा के बाद लिया है. इस घटना के बाद निर्वाचन आयोग ने पूरे मामले की जांच के भी आदेश दिए हैं जो कि मगध प्रमंडल के कमिश्नर असंगबा चुबा आव करेंगे. इस घटना को लेकर निर्वाचन आयोग ने 7 दिन के अंदर जांच रिपोर्ट भी मांगी है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *