संसदीय पैनल ने आईएएस अधिकारी को किया तलब

मंजूनाथ भजंत्री

न्यूज रिवेटिंग

रांची, 16 मई

लोकसभा की विशेषाधिकार समिति ने विशेषाधिकार हनन प्रस्ताव के सिलसिले में झारखंड कैडर के भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) अधिकारी मंजूनाथ भजंत्री को तलब किया है।

2011 बैच के आईएएस अधिकारी और देवघर के उपायुक्त को 18 मई को दोपहर 1.45 बजे उपस्थित होने के लिए कहा गया है। आधिकारिक पद के कथित दुरुपयोग के लिए भजंत्री के खिलाफ गोड्डा से सांसद डॉ निशिकांत दुबे ने 5 सितंबर 2022 को विशेषाधिकार हनन के मामले का नोटिस दिया है।

मंजूनाथ, जिन्होंने कर्नाटक में मामूली मूल से प्रतिष्ठित आईएएस तक का सफर तय किया,  31 अगस्त को देवघर हवाई अड्डे पर नियमों और विनियमों के कथित उल्लंघन को लेकर भाजपा सांसदों निशिकांत दुबे और मनोज तिवारी के खिलाफ खुलकर बोलने और खड़े होने के लिए सुर्खियां में आ गए।

उनके 3 सितंबर के ट्वीट में लिखा है: “माननीय सांसद महोदय, कुछ सवाल। 1. आपको एटीसी कक्ष में प्रवेश करने के लिए किसने अधिकृत किया? 2. आपके दोनों बच्चों को एटीसी कक्ष में प्रवेश करने के लिए किसने अधिकृत किया? 3. आपके समर्थकों को एटीसी बिल्डिंग में घुसने की इजाजत किसने दी?”

देवघर पुलिस ने भाजपा के दो सांसदों, दुबे के दो बेटों, देवघर हवाई अड्डे के निदेशक और अन्य के खिलाफ एक चार्टर्ड उड़ान के टेक-ऑफ के लिए एयर ट्रैफिक कंट्रोल (एटीसी) से नाइट टेक-ऑफ या लैंडिंग सुविधा के अभाव के बावजूद हवाई अड्डे से कथित रूप से ‘जबरदस्ती’ मंजूरी लेने के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की थी।

मामला तब और बढ़ गया जब दुबे ने 3 सितंबर को मंजूनाथ और झारखंड के पुलिस अधिकारियों के खिलाफ “राष्ट्रीय सुरक्षा” से कथित रूप से समझौता करने के लिए राजद्रोह का आरोप लगाते हुए दिल्ली पुलिस में शिकायत दर्ज कराई। आरोपों में आपराधिक धमकी और आपराधिक साजिश शामिल था। सांसद ने आईएएस अधिकारी के खिलाफ विशेषाधिकार हनन का नोटिस भी दायर किया।

लोकसभा सचिवालय द्वारा जारी पत्र को अनुपालन के लिए सचिव, कार्मिक और लोक शिकायत और पेंशन मंत्रालय और झारखंड के मुख्य सचिव को चिह्नित किया है। इससे पहले सितंबर 2022 में भजंत्री को नोटिस मिला था। अधिकारी ने जवाब भेजा था कि वह कभी एयरपोर्ट एटीसी ऑफिस नहीं गए और सांसद डॉ. निशिकांत दुबे को धमकी नहीं दी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *