एक वोट से हारे कांग्रेस के महापौर प्रत्यासी

एन वेणुगोपाल

प्रत्येक वोट मायने रखता है और केरल के कोच्चि नगर निगम चुनाव के परिणाम इसे सिद्ध करते है ।

कांग्रेस के नेतृत्व वाले यूनाइटेड डेमोक्रेटिक फ्रंट (यूडीएफ) के मेयर प्रत्याशी एन वेणुगोपाल केरल के स्थानीय निकाय चुनावों में एनडीए के अपने प्रतिद्वंदी उम्मीदवार से मात्र एक वोट से हार गए । कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और ग्रेटर कोचीन विकास निगम ( जी सी डी ए) के पूर्व अध्यक्ष ने आइलैंड नॉर्थ वार्ड से चुनाव लड़ा और 181 वोट हासिल किए।

वही एनडीए की पद्मकुमारी टी को 182 वोट हासिल हुआ । सत्तारूढ़ एलडीएफ उम्मीदवार को तीसरे स्थान पर धकेल दिया गया।

यूडीएफ के मेयर प्रत्याशी के रूप में पेश किए गए केरल प्रदेश कांग्रेस कमेटी (केपीसीसी) के पूर्व महासचिव वेणुगोपाल की हार से कांग्रेस के नेतृत्व वाले गठबंधन को बड़ा झटका लगा है, जिसने पिछले 10 सालों से कोच्चि निगम पर शासन किया था।

यूडीएफ के वेणुगोपाल आइलैंड उत्तरी वार्ड से सीट हार गए। अगस्त में उन्हें 1.40 लाख रुपये से अधिक के कीमती सामान से जुड़े एक चोरी के मामले में गिरफ्तार किया गया था जो कि जीसीडीए के अध्यक्ष रहते हुए उनके आधिकारिक आवास से गायब हो गए थे। चुनावों में वेणुगोपाल के खिलाफ एक चुनावी मुद्दा बन सकता था।

अध्यक्ष के रूप में अपने कार्यकाल के दौरान, वेणुगोपाल ने अपने आधिकारिक निवास को 50 लाख रुपये की लागत के फर्नीचर से सुसज्जित किया था। हालांकि, जब उनका कार्यकाल समाप्त हुआ, तो कई कीमती सामान गायब थे और तत्कालीन जीसीडीए सचिव ने एक शिकायत दर्ज की थी। उन पर भारतीय दंड संहिता की धारा 403 (संपत्ति की बेईमानी) और 408 (क्लर्क या नौकर द्वारा आपराधिक विश्वासघात) के तहत मामला दर्ज किया गया था।

चुनाव में मिली हार के बाद, वेणुगोपाल ने संवाददाताओं से कहा कि तकनीकी गड़बड़ हो सकती है और एक वोट की गिनती नहीं की गई है। उन्होंने कहा कि वह इस मामले में चुनाव आयोग से अपील करने से पहले पार्टी नेतृत्व के साथ इस मुद्दे पर चर्चा करेंगे।

हालांकि यूडीएफ ने कोच्चि निगम पर दो कार्यकालों के लिए कब्जा बनाए रखा, लेकिन इस बार यह आसान मुकाबला नहीं होगा क्योंकि गठबंधन स्पष्ट बहुमत पाने में विफल रहा। स्थानीय निकाय के 74 वार्डों में से, यूडीएफ 31 वार्डों में आगे है, जबकि एलडीएफ 29 वार्डों में, पांच में एनडीए और 10 वार्डों में निर्दलीय उम्मीदवार आगे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *