चीनी आइसक्रीम में कोरोनावायरस

टीम समाचार रिवेटिंग

यदि आप चीन में निर्मित खाद्य पदार्थों का उपयोग कर रहे है तो सावधान हो जाइए। चीनी शहर तियानजिन में बने आइसक्रीम के कम से कम पांच नमूनों में कोरोना वायरस के लक्षण पाए गए है।

खाद्य पदार्थ में कोरोना वायरस के लक्षण पाए जाने के बाद वैज्ञानिको के बीच चिंतन शुरू हो गयी है क्या वास्तव में भोजन से कोरोनावायरस हो सकता है।

पिछले गुरुवार, बीजिंग से लगे टियांजिन में अधिकारियों आइसक्रीम के तीन नमूनों में सरस-सीओवी -2 के निशान पाए गए थे जो कोरोनावायरस बीमारी का प्रमुख कारण है।

एक जांच में पाया गया कि यूक्रेनी दूध पाउडर आइसक्रीम बनाने के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला संभावित स्रोत था, पाउडर के तीन नमूनों और एक ही बैच से आइस क्रीम के दो और नमूनों में भी सरस-सीओवी -2 पाया गया है।

आइसक्रीम, पैकेजिंग, विनिर्माण संयंत्रों और खुदरा स्टोरों से 2,800 से अधिक नमूने लिए गए। अधिकारियों ने कहा कि संभावित रूप से दूषित आइसक्रीम में से अधिकांश का पता लगा लिया गया था, लेकिन 21 आइसक्रीमों का हिसाब नहीं मिल पाया।

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने कहा है कि फ्रीजर में रखे हुए भोजन में कोरोना वायरस के संक्रमण होने की संभावना कम है, लेकिन चीन ने आयातित भोजन से संक्रमण को जोड़ा है। नवंबर में एक ट्रक चालक, जो टियांजिन से भी था, कोविद -19 के एक स्ट्रेन से संक्रमित हो गया। वह उत्तरी अमेरिका से आयातित पोर्क का परिवाहन किया था जिसमे कोरोना वायरस पाए गए थे।

आइसक्रीम और अन्य भोजन में कोरोनावायरस ने चीनी अधिकारियों को चिंतित कर दिया क्योंकि विशेषज्ञों और चीनी मीडिया ने संकेत दिया है कि कोरोनोवायरस फ्रोजेन (ठंडा) उत्पादों के माध्यम से चीन में लाया और फैलाया जा रहा है। चीनी अधिकारी अब इस दिशा में में खोजबीन कर रहे है।

डब्ल्यूएचओ के विशेषज्ञ इस महीने वायरस की संभावित उत्पत्ति की लंबे समय से प्रतीक्षित जांच शुरू करने के लिए चीन पहुंच गए है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *