अडानी ग्रुप $ 108 बिलियन मार्किट कैप के साथ भारत का तीसरा सबसे बड़ा औद्योगिक समूह बना

न्यूज़ रिवेटिंग

अपने लिस्टेड कंपनियों के शेयर में आये अप्रत्याशित उछाल के बाद अडानी ग्रुप करीब $ 108 बिलियन मार्किट कैप (बाजार पूंजीकरण) वाली देश की तीसरी कंपनी बन गयी है।

मंगलवार को BSE के डाटा के अनुसार, अडानी ग्रुप का पूर्ण मूल्याङ्कन $ 107.75 बिलियन था. इस से पहले $ 100 बिलियन मार्किट कैप हासिल करने वाली भारतीय कंपनियों में टाटा ग्रुप और रिलायंस ग्रुप का नाम आता है।

ग्रुप की छः लिस्टेड कंपनियों के शेयर के भाव इस प्रकार रहे : अडानी एन्टेर्प्रिज़ेंस के शेयर अब तक का सबसे ऊँचा पायदान 1222 रूपए पर थे जबकि अडानी टोटल गैस के शेयर की कीमत में 6 प्रतिशत बढ़कर 1248 रूपए हुई।

अडानी ट्रांसमिशन के शेयरों की कीमत 5 प्रतिशत ऊपर 1110 रूपए पर आँकी गयी, अडानी पोर्ट के शेयर ने अब तक का सबसे ऊँचा पायदान 849 रुपय दर्ज़ किया वही अडानी पावर के शेयर 98. 40 रूपए पे थे, तथा अडानी ग्रीन एनर्जी ने दिन ख़तम होने तक 1203 रूपए की तेज़ी दर्ज़ की।

पिछले कुछ समय में अडानी ग्रुप की कंपनियों द्वारा किये गए अप्रत्याशित प्रदर्शन के बाद से ही, निवेशकों का इनके शेयरों में खास रूचि देखा गया.

अडानी (दुनिया के टॉप 20 अमीरों की सूची में आ गए हैं। फोर्बेस के मुताबिक अडानी 59.9 अरब डॉलर नेटवर्थ के साथ दुनिया के रईसों की सूची में 20वें स्थान पर हैं। अडानी का कारोबार माइंस, पोर्ट्स, पावर प्लांट्स, एयरपोर्ट्स, डेटा सेंटर्स और डिफेंस सेक्टर तक फैला है। पिछले एक साल में उनकी नेटवर्थ में काफी उछाल आई है। इस साल कमाई के मामले में उन्होंने दुनिया के सबसे बड़े रईस जेफ बेजोस और एलन मस्क को पीछे छोड़ा है। 2020 में उनकी नेटवर्थ 16.2 अरब डॉलर थी जो अब 59.9 अरब डॉलर पहुंच चुकी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *