क्यों हारी बंगाल में भाजपा ?

आर कृष्णा दास

पश्चिम बंगाल में तृणमूल कांग्रेस की प्रचंड जीत को व्यापक रूप से भाजपा के लिए एक बड़ी हार के रूप में देखा जाएगा, जिसने राज्य में अपने सभी संसाधनों को झोंक दिया था इसी उम्मीद के साथ की वह वास्तव में ममता बनर्जी को सत्ता से अलग कर देगी।

भाजपा ऐसा नहीं कर पायी। पराजय को एक अवसर के रूप में देखना चाहिए ताकि वह अगली बार अधिक परिश्रम और नई रणनीति से चुनाव लड़ सके। लेकिन इस बात को नज़रअंदाज़ नहीं किया जा सकता कि इतने विश्वास के बाद भी भाजपा को इतनी बुरी पराजय क्यों मिली।

नंबर एक, भाजपा के पास कोई स्थानीय चेहरा या नेता नहीं है। पूरा अभियान मूलतः ममता बनर्जी विरोधी था, जो नकारात्मक रहा। चतुराई से इस चुनाव को “बाहरी” बनाम बंग्लार मेय (बंगाल की बेटी) बना कर ममता बनर्जी ने खुद को बाहरी लोगों के निशाने पर होने के रूप में चित्रित किया, जिससे उसे महिलाओं के वोट और “बंगाली गौरव” वोट के कुछ अंश मिले।

यह वही क्षेत्रीय गौरव (अस्मिता) थी जिसने गुजरात में नरेंद्र मोदी को बार-बार सत्ता बनाए रखने में मदद की। ममता के पास भाजपा के संसाधनों और राष्ट्रीय नेताओं को छोड़कर कोई चुनौती नहीं थी। 2026 तक अब यही भाजपा को पहले ठीक करना होगा।

नंबर दो, संदेश मायने रखता है। भाजपा के पास “सोनार बांग्ला”, आदि जैसे खाली नारों से अलावा बंगाल के लिए कोई स्पष्ट एजेंडा नहीं था जबकि ममता बनर्जी ने महिलाओं को लाभ पहुंचाने के लिए विशेष रूप से उनकी कल्याणकारी योजनाओं को ठीक किया, जैसे कि मोदी ने उज्ज्वला, जन धन, आदि के साथ राष्ट्रीय स्तर पर किया था। । यदि हम पहले से प्राप्त लाभ को उपलब्धि मानते है तो महिलाओं के बीच यह काम नहीं आया और उन्हें प्रभावित करने भाजपा के पास कुछ खास मुद्दा नहीं था।

तीसरा, यह एक विजयी मतदाता का समीकरण बनाने में विफल रहा। भाजपा हिंदू एकीकरण सुनिश्चित करने में विफल रही, भले ही तृणमूल अल्पसंख्यक वोट को मजबूत करने में कामयाब रही। यही कारण है कि कांग्रेस और वाम दल पूरी तरह से साफ़ हो गए। अल्पसंख्यक वोट केवल टीएमसी के पास गया, क्योंकि मुसलमानों ने चतुराई से वोट दिया, जबकि शहरी हिंदू वोट नहीं दिया। हिन्दू वोटो का विभाजन हुआ जिसका सीधे लाभ दीदी को हुआ।

इसके विपरीत, कैसे हिमंत बिस्वा सरमा ने ऊपरी और निचले असम में असमिया और बंगाली हिंदू वोटों का एक बड़ा एकीकरण किया, इसके अलावा वामपंथी उप-वैकल्पिक जातियों और समूहों को भी साथ में रखा। भाजपा को खुद से यह पूछने की आवश्यकता है कि पश्चिम बंगाल में वह कैसे विफल हो गया, जहां कोई एंटी-इनकंबेंसी नहीं थी, जबकि सरमा उस बाधा को दूर करने में कामयाब रहे और बदरुद्दीन अजमल का राज्य में नया शक्ति केंद्र बनकर उभरने के बाद भी एक बड़े जनादेश के साथ जीत हासिल की। भाजपा के रणनीतिकारों को यह विचार करने की आवश्यकता है कि पश्चिम बंगाल में ऐसा क्यों नहीं हुआ।

भाजपा को अपने विकल्प स्पष्ट करना होगा: वह वास्तव में एक हिंदू पार्टी बन सकती है जो अल्पसंख्यकों के साथ सम्मानजनक सौदा करे। सरमा की जीत बताती है कि आप एक ही समय में दो घोड़ों की सवारी क्यों नहीं कर सकते। आपके पास सबका साथ, सबका विकास हो सकता है, लेकिन” सबका विश्वास” कम से कम आपके अपने मतदाताओं को देना होगा। यह पश्चिम बंगाल में करने में वह विफल रही। अपने मूल कैडर को प्रभावित करने में शायद भाजपा विफल रही क्यूंकि उसका दाव फिल्मी दुनिया या अन्य पार्टियों से आये लोग में ज्यादा रहा जिससे मूल कार्यकर्ता नाराज़ हो गए।

बीजेपी को दुखी नहीं होना चाहिए कि वह जीत नहीं पाई। अब वह पूरे विपक्षी स्थान पर कब्जा कर लेगी और इसके पास अपने कैडर और स्थानीय नेतृत्व का निर्माण करने के लिए समय होगा जिससे अपनी विचारधारा का विस्तार कर सकेगी।

भाजपा के लिए चिंता का कारण अभी यह हो सकता है कि बंगाल में जल्दी हिंसा की संभावना से इंकार नहीं किया जा सकता क्यूंकि विजयी तृणमूल कांग्रेस सड़क पर शक्ति प्रदर्शन करेगी और उन नेताओ को निशाना बनाने की कोशिश करेगी जो भाजपा में शामिल हो गए थे।

अगर दीदी की व्यापक भूमिका के परिणामस्वरूप उनकी राष्ट्रीय भूमिका बनती है, तो यह भाजपा के लाभ के लिए होगा। जिस तरह बंगाल में नरेंद्र मोदी की राष्ट्रीय अपील काम नहीं आई, वैसे ही ममता की क्षेत्रीय ताकत राष्ट्रीय स्तर पर विफल हो जाएगी।

लेकिन भाजपा के पास करने के लिए बहुत कुछ है। इसे एक नेता, एक मजबूत हिंदू कथा और एक मजबूत कैडर बेस बनाना होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *