वकीलों की माली हालत खराब, छाया मिश्र ने मांगी मदद

छाया मिश्र

न्यूज़ रिवेटिंग

पटना, जून 16

पटना उच्च न्यायालय एडवोकेट्स एसोसियेशन की पूर्व संयुक्त सचिव एवं बिहार की जानी मानी महिला अधिवक्ता श्रीमती छाया मिश्र ने राज्य के विभिन्न न्यायालयों में प्रेक्टिस करने वाले हजारों वकीलों की नाजुक आर्थिक स्थिति को देखते हुए, राज्य सरकार और बिहार राज्य बार काउंसिल से मदद की अपील की है।

छाया मिश्र ने विधि मंत्री श्री प्रमोद कुमार को एक पत्र लिखा है और अनुरोध किया है कि राज्य सरकार निचली अदालतों से लेकर उच्च न्यायालय तक प्रैक्टिस करते वाले वकीलों के लिए पांच सौ करोड़ का आर्थिक सहायता पैकेज स्वीकृत करने का अनुरोध किया है।

उन्होंने पत्र में लिखा है कि मार्च २०२० से कोरोन के कारण लॉकडाउन के बाद सभी अदालतों में कार्य बंद है,हजारों वकील बेकार हो गए है। उत्तर प्रदेश बार काउंसिल ने राज्य के सभी वकीलों के लिए १५.००० रुपए प्रति वकील सहायता दी है, इलाहाबाद हाईकोर्ट के लखनऊ बेंच मै ही १५००० वकीलों के लिए ८५ लाख रुपए दिए गए हैं। बिहार स्टेट बार काउंसिल को भी वकीलों की मदद करनी चाहिए।

छाया मिश्र ने सुझाव दिया है सभी जरूरतमंद वकीलों के लिए व्याज रहित प्रति वकील पांच लाख रुपए का लोन भी दिया जाए, जिससे ये बच्चो का फीस, कर्जे का ईएमआई और अन्य जरुरत के लिए भुगतान कर सके। अभी पिछले डेढ़ साल से भयानक आर्थिक संकट से गुजर रहे है,ऐसी स्थिति मै वकीलों को समाज मै सम्मान जनक जिंदा रहने कर लिए आर्थिक मदद दे।

श्रीमती छाया मिश्र के अनुसार २५ प्रतिशत वकीलों ने तंगी के कारण पेशा त्याग दिया है वहीं कई परिवार तो भुखमरी की ओर अग्रसर है। सरकार से अनुरोध है इन्हे बचा ले, अपने पत्र में छाया मिश्र ने लिखा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *