चीन ने तिब्बत स्वायत्त क्षेत्र में हवाई गतिविधियां बढ़ाई

छह साल बाद शुरू हुई बीजिंग-न्यिंगची के बीच उड़ान (ट्विटर चित्र)

न्यूज़ रिवेटिंग

एयर चाइना ने शुक्रवार को छह साल बाद चीन के तिब्बत स्वायत्त क्षेत्र मार्ग पर बीजिंग-न्यिंगची के बीच उड़ान फिर से शुरू कर दी है।

विमानन कंपनी ने कहा कि वह 10 जुलाई से 30 अक्टूबर तक वर्तमान में प्रति सप्ताह चार दिनों की उड़ान को बढ़ा प्रतिदिन करने वाली है। अप्रैल में समाप्त होने वाले न्यिंगची के प्रसिद्ध पीच ब्लॉसम फेस्टिवल के बाद उड़ान आवृत्ति में वृद्धि इस क्षेत्र में गतिविधियों को तेज करने के लिए चीन के कदम को दर्शाता है जो कि सामरिक महत्व रखता है।

न्यिंगची दक्षिण-पूर्वी तिब्बत में चीन का पुराना सैन्य अड्डा है। वर्तमान में यह चीनी सेना की 52वीं और 53वीं माउंटेन इन्फैंट्री ब्रिगेड का मुख्यालय है। चीन पिछले एक दशक से भारत की सीमा से सटे इस सैन्य अड्डे को हवाई, रेल और राजमार्ग के जरिए अपने मुख्य सैन्य केंद्रों से जोड़ने की कोशिश कर रहा है। न्यिंगची भारत की अरुणाचल प्रदेश की सीमा से सिर्फ 17 किमी दूर है।

तिब्बत में चीन द्वारा सड़क, रेल और हवाई सहित बुनियादी ढांचे को गति देने से भारत सतर्क हो गया है क्योंकि यह चीनी सेना को भी बड़ा लाभ प्रदान करता है। वास्तव में, भारत ने भी हाल के वर्षों में सीमा अवसंरचना विकास की पहल की है।

रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण रेलवे लाइन – तिब्बत का दूसरा प्रमुख रेल लिंक – जो सिचुआन प्रांत को निंगची से जोड़ेगा, भारत के अरुणाचल प्रदेश की सीमा के पास स्थित है और इस महीने के अंत तक चालू हो जाएगा।

परियोजना का महत्व, चीनी विशेषज्ञों ने कहा, दो गुना है। किंघई-तिब्बत रेलवे लाइन की तरह, जिसने 2006 में ल्हासा को भीतरी इलाकों से जोड़ा था, यह तिब्बत स्वायत्त क्षेत्र (टीएआर) को भीतरी इलाकों से जोड़ने वाला दूसरा ऐसा मार्ग होगा।

दूसरे, यह भारत के साथ सीमा के पास न्यिंगची तक चलेगा, जिसे यह सिचुआन की प्रांतीय राजधानी ल्हासा और चेंगदू दोनों से जोड़ेगा। पूरी लाइन चेंगदू से ल्हासा तक चलेगी, जो टीएआर और सिचुआन की दो राजधानियों को जोड़ती है और यात्रा को 48 घंटे से 13 घंटे तक काटती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *