हांगकांग पुलिस कार्यवाही के बाद भी छपेगा एपल डेली

एसोसिएट प्रकाशक चैन पुई-मैन

न्यूज़ रिवेटिंग

हांगकांग के लोकप्रिय अखबार एप्पल डेली पर पुलिस की कार्रवाई ने इसके संपादकीय कर्मचारियों का मनोबल कम नहीं कर पाया जिन्होंने रविवार को नियमित अंक निकालने की कसम खाई है।

एक दिन पहले, सौ से अधिक हांगकांग पुलिस अधिकारियों ने लोकतंत्र समर्थक टैब्लॉइड के पत्रकारों के कंप्यूटर और नोटबुक की बारीकी से जांच की और अखबार के पांच अधिकारियों को गिरफ्तार कर लिया। यह पहला मामला है जिसमें अधिकारियों ने मीडिया लेखों को संभावित रूप से राष्ट्रीय सुरक्षा का उल्लंघन करने का हवाला दिया है।

छापेमारी अखबार के मालिक और बीजिंग के कट्टर आलोचक, मीडिया टाइकून जिमी लाइ के लिए नया झटका है, जिनकी संपत्ति सुरक्षा कानून के तहत जब्त कर ली गई है और जो गैरकानूनी सभाओं में भाग लेने के लिए जेल की सजा काट रहे हैं।

शनिवार को जमानत पर रिहा हुए एप्पल डेली के एक कार्यकारी ने कहा कि राष्ट्रीय सुरक्षा को खतरे में डालने वाले अपराधों के आरोप में उसके दो सहयोगियों को अदालत में जमानत देने से इनकार करने और हिरासत में भेजे जाने के बाद भी अखबार को रविवार को हमेशा की तरह प्रकाशित किया जाएगा।

एसोसिएट प्रकाशक चैन पुई-मैन ने कहा कि वह निराश और दुखी हैं कि नेक्स्ट डिजिटल के मुख्य कार्यकारी अधिकारी चेउंग किम-हंग और ऐप्पल डेली के प्रधान संपादक रयान लॉ को शनिवार की सुनवाई में जमानत से वंचित कर दिया गया था। उसने आशा व्यक्त की कि वे जल्द से जल्द एक अपील प्रस्तुत कर सकते हैं, या फिर अगली सुनवाई में एक नई जमानत अर्जी दे सकते हैं।

ऐप्पल डेली के संचालन पर प्रभाव के बारे में पूछे जाने पर, चैन ने कहा कि उन्हें कानूनी सलाह लेने की आवश्यकता होगी, लेकिन समाचार पत्र संचालन जारी रखने के लिए अपनी पूरी कोशिश करेंगी।

चान ने कहा कि उनका मानना ​​है कि हांगकांग के सभी मीडियाकर्मी मौजूदा स्थिति से चिंतित हैं, लेकिन एप्पल डेली प्रिंट संस्करण हमेशा की तरह रविवार को प्रकाशित किया जाएगा।

गुरुवार को गिरफ्तार किए गए ऐप्पल डेली स्टाफ के पांच सदस्यों में से दो पर शनिवार को विदेशी देशो के साथ मिलीभगत की साजिश या बाहरी तत्वों के साथ राष्ट्रीय सुरक्षा को खतरे में डालने का आरोप लगाया गया। उनके असफल जमानत आवेदनों के बाद, उनकी अगली सुनवाई 13 अगस्त के लिए निर्धारित की गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *