क्यों महान थे डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी !

अपनी जगह उन्होंने डी पी मिश्रा को जनसंघ अध्यक्ष बनाने की पेशकश की!

डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी

आर कृष्णा दास

ऐसे समय में जब राजनेता नाम और प्रसिद्धि के लिए सभी दांव पेच लगाते है, डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी याद दिलाते हैं कि वे भारत के राजनीतिक परिदृश्य में क्यों असाधारण राजनेता बने।

जब जनसंघ की नींव रखी जा रही थी और डॉ मुखर्जी को नई पार्टी का नेतृत्व करने की पेशकश की गई थी, उन्होंने संगठन के व्यापक हित में किसी और को पद की पेशकश की।

अक्टूबर 1951 में औपचारिक रूप से भारतीय जनसंघ के गठन के लिए आयोजित अधिवेशन की पूर्व संध्या पर, एक घटना ने डॉ मुखर्जी की निस्वार्थ भक्ति का प्रदर्शन किया, जिसे वे अपने दिल से प्रिय मानते थे और व्यक्तिगत नाम या प्रसिद्धि की उपेक्षा करते थे।

मध्य प्रदेश के कांग्रेस सरकार में पूर्व गृह मंत्री द्वारका प्रसाद मिश्रा ने सितंबर 1951 में कांग्रेस पार्टी और राज्य मंत्रिमंडल से इस्तीफा दे दिया था। उन्होंने पंडित जवाहर लाल नेहरू की “सांप्रदायिक और राष्ट्र-विरोधी” नीतियों के खिलाफ धर्मयुद्ध शुरू किया। इसके तुरंत बाद, उन्होंने उत्तर भारत का एक छोटा दौरा किया। भारतीय जनसंघ ने उन्हें दिल्ली में अपने मंच की पेशकश की, जहां लगभग आधा लाख लोगों ने उन्हें सुना जिसमे उन्होंने अपने पुराने संगठन और उसके सर्वोच्च स्वामी के खिलाफ तीखे हमले किये।

उत्तर प्रदेश जनसंघ ने भी शिष्टाचारवश उनके लिए राज्य के कुछ शहरों में जनसभाओं की व्यवस्था की। तब इस बात की खुलेआम चर्चा हो रही थी कि वे जनसंघ में शामिल होंगे।

लेकिन मध्य प्रदेश लौटने पर, डी पी मिश्रा ने “लोक कांग्रेस” के नाम से अपना खुद का एक संगठन बनाया। यह जनसंघ सम्मेलन के प्रायोजकों के लिए एक आश्चर्य के रूप में था जिन्होंने उन्हें इसमें भाग लेने के लिए आमंत्रित किया था। लेकिन वे आये पर मंच पर नहीं।

डॉ मुखर्जी और अन्य लोगों ने उनसे लंबी बातचीत की। लेकिन वे जनसंघ में शामिल होने से संकोच करते रहे। किसी ने सुझाव दिया कि शायद वह किसी और के अधीन काम करने को तैयार नहीं थे।

प्रो बलराज मधोक ने अपनी पुस्तक पोर्ट्रेट ऑफ ए मार्टियार में कहा है कि बिना एक पल की झिझक के डॉ मुखर्जी ने कहा, “उन्हें अध्यक्ष बनने दो। मैं उनके अधीन काम करूंगा।”

जैसा कि उन्होंने कहा, उनका चेहरा एक ईमानदार और स्वाभाविक गंभीरता से चमक रहा था। इसने उनकी निस्वार्थता, जिस उद्देश्य से वह प्यार करता था उसे रखने की उसकी भावना और सिद्धांत को अपने व्यक्तित्व से ऊपर रखा। कोई आश्चर्य नहीं कि वह उनके संपर्क में आने वाले सभी लोगों के लिए एक आदर्श बन गए। आम धारणा के विपरीत कि दूर आकर्षण देता है, उसकी महानता और आकर्षण उसके करीब आने के साथ बढ़ता दिखाई दिया।

अखिल भारतीय अधिवेशन राघो-मल आर्य गर्ल्स हायर सेकेंडरी स्कूल, नई दिल्ली में आयोजित किया गया था जहाँ अखिल भारतीय जनसंघ का औपचारिक रूप से गठन किया गया और डॉ मुखर्जी को सर्वसम्मति से नए संगठन का नेतृत्व करने के लिए चुना गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *