जायसवाल नेको खदान पर हुए नक्सली हमले में 5 करोड़ रुपये का नुकसान

न्यूज़ रिवेटिंग

रायपुर, ८ जुलाई

छत्तीसगढ़ के नारायणपुर जिले में नागपुर-स्थित जायसवाल नेको इंडस्ट्रीज लिमिटेड (जेएनआईएल) के खदान पर माओवादी हमले में लगभग 5 करोड़ रुपये के उपकरणों को नुकसान पहुंचा है।

भारी हथियारों से लैस माओवादियों ने 3 जुलाई को कंपनी के लौह अयस्क खदान पर हमला किया और निर्माण कार्य में लगे उपकरणों में आग लगा दी। विद्रोहियों ने जायसवाल नेको के कर्मचारी को बेरहमी से पीटा, जिसके परिणामस्वरूप अनुबंध कंपनी द्वारा नियुक्त एक सुपरवाइजर की मौत हो गई।

जेएनआईएल ने सिलतारा ग्रोथ सेंटर, रायपुर, छत्तीसगढ़ में एक एकीकृत इस्पात संयंत्र स्थापित किया है। कंपनी को नारायणपुर जिले के छोटा डोंगर तहसील के आमदई में लौह अयस्क खदान आवंटित की गई है।

कंपनी ने आरक्षित वन के तहत 192.25 हेक्टेयर के लीज क्षेत्र में 1.0 एमटीपीए बेनेफिसिएशन प्लांट के अलावा लौह अयस्क खदानों की उत्पादन क्षमता 0.05 मिलियन टन प्रतिवर्ष (एमटीपीए) से बढ़ाकर 2.95 एमटीपीए करने का प्रस्ताव रखा था। जेएनआईएल की आधिकारिक साइट के मुताबिक, मंजूरी के लिए विस्तार प्रस्ताव पर विचार किया जा रहा है। क्षमता विस्तार योजना के तहत निर्माण कार्य चल रहा था।

“उपरोक्त मामले के संदर्भ में, हम आपकी जानकारी के लिए प्रस्तुत करना चाहते हैं कि खदान में विकास कार्य अनुबंध के आधार पर ठेका कंपनी के किराए के उपकरणों द्वारा किया जा रहा है। हमले ने मुख्य रूप से ऐसे किराए के उपकरणों को नुकसान पहुंचाया है। अनुबंध की शर्तों के अनुसार, उपकरणों का बीमा करने की जिम्मेदारी ठेका कंपनी की होती है, ”जेएनआईएल ने आज एक नियामक फाइलिंग में कहा।

चूंकि क्षेत्र बहुत दूर है और साइट पर स्थिति तनावपूर्ण है, सही नुकसान का आकलन वर्तमान में मुश्किल बना हुआ है।  कंपनी ने कहा प्रारंभिक आकलन के अनुसार लगभग 5 करोड़ रूपए के उपकरणों को नुकसान पंहुचा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *