बिहार के अल्पसंख्यक मंत्री ने की सरसंघचालक के डीएनए बयान की पुष्टि !

बिहार सरकार के अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री जमा खान (बीच में)

लव कुमार मिश्रा

पटना, जुलाई 10

बिहार सरकार के अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री जमा खान ने खुद को हिंदू बताते हुए कहा कि उनके पूर्वज राजपूत थे, उन्होंने धर्मांतरण करके इस्लाम कबूल कर लिया था और मुस्लमान हो गए।

हाजीपुर में एक कार्यक्रम में जमा खान ने धर्मांतरण पर पूछे गए सवाल पर कहा कि धर्मांतरण अगर अपनी मर्जी से हो तो कोई बुराई नहीं है। मंत्री ने बताया कि आज भी उनके खानदान के आधे लोग हिंदू हैं और वे अपने हिंदू रिश्तेदारों से मुलाकात करते रहते हैं।

धर्मांतरण कराने को लेकर जमा खान ने कहा, ”धर्म परिवर्तन आप आपसी सौहार्द और भाईचारे से कर सकते हैं। जोर जबरदस्ती से करना गैर कानूनी है। मैं राजपूत था। हम लोग बैसवाड़ा से आए थे और वैश्य ठाकुर थे। हमारे पूर्वज जयराम सिंह, भगवान सिंह थे। धर्म परिवर्तन के लिए जब लड़ाई छिड़ी तो भगवान सिंह ने इस्लाम कबूल कर लिया और मुसलमान हो गए। यही खानदान हम लोगों का है। वहीं, बगल में मेरा परिवार के लोग सरैया गांव में रहते हैं जहां जयराम सिंह का खानदान है। हम दोनों भाइयों का घर आना जाना लगा रहता है।

गौरतलब है कि जमा खान बिहार के चैनपुर से विधायक हैं। वह नीतीश सरकार में अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री हैं। जनता दल यू से पहले वह बहुजन समाज पार्टी में थे।

उनका बयान इसलिए महत्पूर्ण है क्योंकि केवल छह दिन पहले ही राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरसंघचालक मोहन भागवत के डीएनए वाले बयान ने सियासी गलियारों में हलचल मचा दी थी। हालांकि ऐसा बयान भागवत पहले भी दे चुके हैं। गौरतलब है कि सरसंघचालक ने एक किताब के विमोचन कार्यक्रम के दौरान कहा था कि भारत में रहने वाले सभी लोगों का डीएनए एक है चाहे वे किसी भी धर्म के क्यों न हों।


उन्होंने कहा कि हजारों साल पहले सभी के पूर्वज एक ही थे। चाहे अब उनकी पूजा पद्धति अलग-अलग हो। पूजा करने के अलग अलग तरीकों के आधार पर उनके साथ भेदभाव नहीं किया जा सकता।

पिछले मार्च में महाशिवरात्रि के मौके पर बिहार के अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री जमा खान की एक ऐसी तस्वीर सामने आई है जिसे देख लोग हैरान रह गए। कैमूर के शिव मंदिर के बाहर बैठकर खान पूरे शिव भक्त के जैसा ललाट पर भभूत लगाया और गले में रुद्राक्ष की माला धारण कर भक्ति में डूबे लगे। केसरिया वस्त्र और गले में लाल गमछा लगाकर अपने समर्थकों के साथ पूरे शिव भक्त लग रहे थे। बिहार के अल्पसंख्यक मंत्री का ये रूप वाकई हैरान करने वाला है। जिस वक्त जमा खान शिव भक्त बने हुए थे, उनके साथ भाजपा MLC संतोष कुमार सिंह, कांग्रेस विधायक मुरारी गौतम और JDU नेता आलोक सिंह भी मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *