पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर के चुनाव में मतदाताओं ने नहीं दिखाई रूचि

टीम समाचार रिवेटिंग

पाकिस्तान द्वारा कहे जाने वाले आजाद जम्मू और कश्मीर (एजेके) विधान सभा के लिए आज हुए मतदान में लोगो ने ज्यादा उत्साह नहीं दिखाया जबकि उच्च वोल्टेज वाला अभियान कश्मीर और भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आसपास केंद्रित रहा।

एजेके वास्तव में पाकिस्तान के कब्जे वाला कश्मीर (पीओके) और एक विवादित क्षेत्र है। अपने नियंत्रण वाले कश्मीर के क्षेत्रों के संबंध में भारत और पाकिस्तान के बीच दृष्टिकोण के अंतर इतने स्पष्ट हैं कि उसकी तुलना नहीं किया जा सकता।

तथाकथित आजाद कश्मीर को पाकिस्तान में प्रांतीय दर्जा नहीं दिया गया है। इसलिए यह पूछना जरूरी है कि क्या पाकिस्तानी राजनीतिक दलों को आजाद कश्मीर पर खुली छूट दी जानी चाहिए? चूंकि, पाकिस्तान जम्मू-कश्मीर के मामले में भारतीय को नीचा दिखाने में कोई कसर नहीं छोड़ता है और भारत के कश्मीरी लोगों के लिए घड़ियाली आंसू बहाता है, इसलिए पीओके की राजनीति में पाकिस्तान की संदिग्ध भूमिका को उजागर करने की जरूरत है।

पीओके में एक नई सरकार के लिए पहले हुए चुनावों में सवाल उठाया गया था कि पाकिस्तान की नागरिक सरकार और सेना दोनों ही आबादी के बुनियादी (मानव) अधिकारों की चिंता किए बिना पीओके के लोगों के साथ कैसा व्यवहार करते हैं। भारी सैन्य उपस्थिति और आधुनिक हथियारों के साथ पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर में चुनाव हमेशा पूर्व निर्धारित परिणामों को सुनिश्चित करने के लिए कराता आ रहा है।  वह जनता है अधिकृत कश्मीर में लोगों का उसके प्रति मोहभंग हो गया है।

और यह मतदान प्रक्रिया में देखा जा सकता है। तमाम हथकंडे और जोड़-तोड़ के बावजूद पीओके में लोंगो ने आज 45 सीटों के लिए हुए मतदान में ज्यादा रुचि नहीं दिखाई। इसमें से 33 चुनावी क्षेत्र पीओके के 10 जिलों में हैं जबकि 12 निर्वाचन क्षेत्र पाकिस्तान स्थित जम्मू-कश्मीर शरणार्थियों के लिए आरक्षित हैं।

कुल 3.2 मिलियन मतदाता हैं, जिनमें से 1.75 मिलियन पुरुष और 1.46 मिलियन महिलाएं हैं। मतदान सुबह आठ बजे शुरू हुआ और शाम पांच बजे तक बिना रुके चलता रहा।

स्थानीय मीडिया के अनुसार एजेके विधानसभा की 45 सीटों के लिए मतदान समाप्त हो गया और कुछ क्षेत्रों में हिंसा और झड़पें हुईं। कोटली के चारहोई में नार थाना क्षेत्र के एक मतदान केंद्र पर अज्ञात लोगों ने इमरान खान की पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) के दो कार्यकर्ताओं की गोली मारकर हत्या कर दी।

चुनाव अधिकारियों ने कहा कि मतदान शुरू से ही कम रहा और इसके 60 फीसदी से नीचे रहने की संभावना है। एक अन्य अधिकारी ने कहा कि आज के चुनाव में मतदान प्रतिशत 55 प्रतिशत था जो इस बात का स्पष्ट संकेत है कि पीओके के आम लोग पाकिस्तान की नीतियों के खिलाफ हैं। चुनावों में एक अत्यधिक आरोपित और विभाजनकारी अभियान देखा गया, जिसमें तीन मुख्यधारा की पार्टियों-पीटीआई, पीपीपी और पीएमएल-एन के राजनेताओं ने एक-दूसरे पर आरोप लगाए।

दिलचस्प बात यह है कि सभी तीन मुख्यधारा के राजनीतिक दलों, पीटीआई, पीएमएल-एन और पीपीपी ने एक-दूसरे पर कश्मीर को बेचने, भारतीय प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के साथ दोस्त होने, महत्वपूर्ण राष्ट्रीय हितों से समझौता करने का आरोप लगाया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *