अल-कायदा सहयोगी के जिम्मे काबुल की सुरक्षा

काबुल में सक्रिय खलील अल-रहमान हक्कानी (भाषण देते हुए)

न्यूज़ रिवेटिंग

तालिबान ने अफगानिस्तान की राजधानी काबुल की सुरक्षा हक्कानी नेटवर्क के वरिष्ठ सदस्यों के हाथों में सौंप दी है जिसके अल-कायदा और विदेशी जिहादी समूहों के साथ लंबे समय से घनिष्ठ संबंध रहे हैं।

हक्कानी नेटवर्क को सुरक्षा व्यवस्था की कमान सौपना पिछले साल अमेरिकी अधिकारियों के साथ कतर में राजनयिक वार्ता के दौरान तालिबान नेताओं द्वारा किए गए वादों को तोड़ देता है। तालिबान के नेताओं ने कहा था कि देश को फिर से विदेशी जिहादी
के लिए एक सुरक्षित आश्रय नहीं बनने देगा। अल-कायदा के अफगानिस्तान में वापस आने की संभावना अब बढ़ गयी है।

पश्चिमी खुफिया अधिकारियों का कहना है कि यह असाइनमेंट खतरनाक है और तालिबान ने 1996 से 2001 तक देश पर शासन करने वाले आंदोलन की तुलना में अधिक उदारवादी रास्ते पर चलने का वादा किया था।

गुरुवार को अफगानिस्तान की राष्ट्रीय सुलह परिषद के अध्यक्ष अब्दुल्ला अब्दुल्ला, जो कतर वार्ता में शामिल थे, खलील अल-रहमान हक्कानी और काबुल में उनके दल से मिले। अब्दुल्ला ने बाद में सार्वजनिक रूप से संकेत दिया कि खलील अल-रहमान हक्कानी अफगान राजधानी में सुरक्षा की देखरेख करेंगे और उन्होंने आश्वासन दिया है कि वह “काबुल के नागरिकों के लिए सही सुरक्षा प्रदान करने के लिए कड़ी मेहनत करेंगे।”

नेटवर्क के नेता, सिराजुद्दीन हक्कानी, तालिबान के उप नेताओं में से एक हैं और खलील अल-रहमान हक्कानी के भतीजे हैं, जिस पर अब अफगान राजधानी में सुरक्षा की देखरेख करने का आरोप लगाया गया है।

अमेरिकी ट्रेजरी विभाग ने खलील अल-रहमान हक्कानी को फरवरी 2011 में एक वैश्विक आतंकवादी घोषित किया था  और
उसे पकड़ने के लिए सूचना देने वाले के लिए $ 5 मिलियन का इनाम घोषित किया था। वह संयुक्त राष्ट्र की आतंकवादी सूची में भी शामिल है।

अब्दुल्ला और खलील अल-रहमान हक्कानी के बीच बैठक तालिबान द्वारा अफगानिस्तान के इस्लामिक अमीरात के गठन की घोषणा से कुछ घंटे पहले हुई थी।

हक्कानी परिवार पाकिस्तान के साथ लगे सीमा के पास दक्षिण पूर्वी अफगानिस्तान से आता है। नेटवर्क पर आरोप लगाया गया है – या जिम्मेदारी का दावा किया गया है – अफगानिस्तान में कुछ सबसे घातक हमलों के लिए, जिसमें काबुल में पांच सितारा सेरेना होटल पर 2008 का हमला, 2012 का हमला जिसमें एक दर्जन हक्कानी लड़के शामिल थे, जो खोस्त में एक अमेरिकी आधार पर आत्मघाती जैकेट पहने हुए थे और 2017 काबुल में जर्मन दूतावास के पास ट्रक बम विस्फोट जिसमें 96 लोग मारे गए थे।

पश्चिमी खुफिया अधिकारियों द्वारा नेटवर्क को न्यूयॉर्क टाइम्स के एक पत्रकार डेविड रोहडे के 2008 के अपहरण के पीछे भी माना जाता है, जो आठ महीने तक उनकी कैद में रहे।

1980 के दशक में रूसी सेना पर कब्जा करने के खिलाफ विद्रोह के दौरान, विदेशी मुस्लिम लड़ाकों का स्वागत करने के लिए हक्कानी समूह सोवियत विरोधी विद्रोही समूहों में से पहला था। उनमें ओसामा बिन लादेन भी शामिल था, जिसने हक्कानी द्वारा संचालित शिविर में प्रशिक्षण लिया था। जब बिन लादेन ने 1990 के दशक में अल-कायदा का गठन किया, तो दोनों समूहों ने एक संघ का गठन किया।  

हक्कानी नेटवर्क और अल-कायदा ने अमेरिकी आक्रमण के बाद पाकिस्तान के उत्तरी वजीरिस्तान क्षेत्र में संयुक्त प्रशिक्षण शिविर चलाए और लेखक पीटर बर्गन की किताब द बैटल फॉर तोरा बोरा के अनुसार हक्कानी नेटवर्क ने बिन लादेन को अफगानिस्तान से बचने में मदद की जब अमेरिकी सेना ने उन्हें 2001 में घेरा था।  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *