पाकिस्तान हुआ बेनकाब : आईएसआई प्रमुख तालिबान के निमंत्रण पर नहीं गए थे काबुल

लेफ्टिनेंट जनरल फैज हामिद (चाय के कप पकड़े) काबुल में

न्यूज़ रिवेटिंग

पाकिस्तान इंटर-सर्विसेज इंटेलिजेंस (आईएसआई) के प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल फैज हामिद के काबुल दौरे को पाकिस्तान ने काफी जश्न के साथ मनाया लेकिन एक दिन बाद ही वह बेनकाब हो गया क्योंकि तालिबान ने आज स्पष्ट किया कि यह दौरा उनके निमंत्रण पर नहीं था।

हामिद के काबुल दौरे का पाकिस्तान ने खूब प्रचार किया था और भारत पर निशाना साधा था। इसके मीडिया ने दावा किया कि हामिद का दौरा पाकिस्तान और तालिबान के संबंधों को मजबूत करने के लिए एक महत्वपूर्ण मोड़ था जो भारत के लिए एक बड़ा झटका होगा। एक तबके ने यहां तक ​​दावा किया कि काबुल में नई सरकार के गठन में पाकिस्तान की भूमिका रहेगी और आईएसआई प्रमुख की यात्रा को इससे जोड़ा। यहाँ तक बताया गया कि हामिद सरकार बनवाने तालिबान के निमंत्रण पर काबुल पहुंचे थे।  

हालांकि, रविवार को तालिबान की ओर से आए वक्तव्य को सुनकर पाकिस्तान दंग रह गया जिसमे कहा गया कि हामिद काबुल और इस्लामाबाद के बीच द्विपक्षीय संबंधों को सुधारने के लिए अफगानिस्तान में था। तालिबान ने पाकिस्तानी मीडिया रिपोर्ट का खंडन किया कि हामिद तालिबान के निमंत्रण पर काबुल गए थे और कहा कि पाकिस्तान ने उन्हें काबुल भेजने का प्रस्ताव दिया था।

तालिबान के सांस्कृतिक आयोग के उप प्रमुख अहमदुल्ला वासीक ने कहा कि तालिबान नेताओं ने हामिद के साथ द्विपक्षीय संबंधों और अफगानिस्तान और पाकिस्तान के बीच तोरखम और स्पिन बोल्डक दर्रे पर अफगान यात्रियों की समस्याओं के बारे में बात की।

“यह पाकिस्तानी अधिकारी सीमावर्ती क्षेत्रों में विशेष रूप से तोरखम और स्पिन बोल्डक में अफगान यात्रियों की समस्याओं को हल करने के लिए आया है। वे चाहते थे (उनकी काबुल की यात्रा) और हमने स्वीकार कर लिया, ”वासिक ने कहा।

हामिद शनिवार को एक दिन की यात्रा पर काबुल में थे और तालिबान के अधिग्रहण के बाद यात्रा करने वाला एकमात्र उच्च पदस्थ विदेशी अधिकारी है।

हालाँकि उनकी यात्रा ने पाकिस्तान में शरण लेने वाले अफगानों के बीच चिंता पैदा कर दी है क्योंकि यह संकेत देता है कि बाद में तालिबान द्वारा घोषित सरकार को वह मान्यता देने वाली है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *