अफगानिस्तान में प्रदर्शनकारियों ने पाकिस्तान विरोधी नारे लगाए

न्यूज़ रिवेटिंग

तालिबान ने अशांत पर्वतीय प्रांत पंजशीर पर जीत की घोषणा के बाद अफगानिस्तान पर अपने नियंत्रण की पुष्टि की वहीं महिला प्रदर्शनकारियों के छोटे समूह नए शासन के खिलाफ अपनी नाराजगी व्यक्त करने के लिए सड़कों पर उतरे आए।

TOLONews ने अनुसार  सैकड़ों अफगानी नागरिक जिसमे मुख्य रूप से महिलाएँ है आज काबुल में पाकिस्तान की आलोचना करने वाले नारों के साथ विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं। प्रदर्शनकारियों द्वारा नारा लगाया गया और बोर्ड पर लिखा, “पाकिस्तान, पाकिस्तान, अफगानिस्तान छोड़ दो।”

पाकिस्तान विरोधी नारे लगाने वाली महिलाओं की छोटी वीडियो क्लिप कई सोशल प्लेटफॉर्म पर वायरल हो रही है। पाकिस्तान अफगानिस्तान में अपनी स्थिति को मजबूत करने की कोशिश कर रहा है। तालिबान के नज़रअंदाज़ करने के बावजूद खुद को मुख्य “सलाहकार” के रूप में पेश कर रहा है। विशेषज्ञों ने कहा कि पाकिस्तान पंजशीर बमबारी में शामिल था जहां प्रतिरोधी ताकतों ने तालिबान लड़ाकों को कड़ी चुनौती दी।

प्रतिरोध मोर्चा के नेता, अहमद मसूद ने अपने फेसबुक पेज पर एक ऑडियो संदेश में कहा कि प्रतिरोध बल अभी भी पंजशीर में मौजूद हैं और तालिबान बलों से लड़ना जारी रखा है।

इस बीच, तालिबान द्वारा महिलाओं के अधिकारों के दमन के खिलाफ शहरी क्षेत्रों में विरोध प्रदर्शनों के नवीनतम में, मंगलवार को पुरुषों के साथ महिलाओं ने राजधानी शहर काबुल में मार्च किया। महिलाओं के हाथों में तख्तियां थीं, जिन पर लिखा था, ‘हम सभी स्तरों पर राजनीतिक भागीदारी चाहते हैं’ और लैंगिक भेदभाव को कम करते हुए।

राजधानी के हेरात और काबुल में हाल के दिनों में महिला अधिकारों के लिए विरोध प्रदर्शन हुए हैं। नागरिक स्वतंत्रता के सम्मान की मांग को लेकर महिलाओं ने ईरान से लगी सीमा के पास जरांज की सड़कों पर भी प्रदर्शन किया।

तालिबान बलों ने उन लोगों को तितर-बितर करने के लिए हवा में गोलीबारी की जिन्होंने नए शासन के लिए एक नई चुनौती पेश की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *