पाकिस्तान क्रिकेट को तालिबान का बाउंसर

पाकिस्तान और अफ़ग़ानिस्तान के बीच खेले गए क्रिकेट मैच का फाइल चित्र

आर कृष्णा दास

ऑलराउंडर-क्रिकेटर से पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान को इस बात का एहसास नहीं था कि वह तालिबान को जो गेंद फेंक रहे थे वह “फुल टॉस” थी जो अफगानिस्तान में आतंकवादी सरकार को सीमाओं से परे हिट करने में सहायक होंगी।

पाकिस्तान ने बहुत धूमधाम से दावा किया कि उसने तालिबान के अधिग्रहण और सरकार के गठन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।  नयी सरकार में कई आतंकवादियों का नाम भी है जिससे विभिन्न अंतरराष्ट्रीय मंचों पर प्रतिबंधित किया गया है। यहां तक ​​कि अफगानिस्तान को भेजी गई राहत सामग्री का भी पाकिस्तान ने व्यापक प्रचार किया गया। अब पाकिस्तान उसकी कीमत चुकानी शुरू कर दिया है; न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम का पाकिस्तान में खेलने से इंकार करना इस श्रृंखला में पहला है।

पहला वनडे खेले जाने से कुछ मिनट पहले पाकिस्तान का दौरा रद्द करने के बाद ब्लैक कैप्स ने पाकिस्तान की क्रिकेट बिरादरी को तबाह कर दिया। उन्होंने आगे कोई खुलासा किए बिना कारण के रूप में ‘सुरक्षा खतरे’ का हवाला दिया। पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) गुस्से में है क्योंकि यह न केवल वैश्विक खेल मानचित्र में उसके लिए एक बड़े अपमान के रूप में आया है, बल्कि इससे एक बड़ा वित्तीय नुकसान हुआ है जिसकी भरपाई निकट भविष्य में करना मुश्किल होगा।

हालांकि न्यूजीलैंड के अधिकारियों ने खतरे की धारणा को विस्तृत नहीं किया है पर यह स्पष्ट है कि तालिबान के साथ पाकिस्तान की निकटता मुख्य कारण रही है। न्यूज़ीलैंड सरकार के विभिन्न खुफिया एजेंसियों से कीवी की सुरक्षा के लिए ख़तरा पैदा करने वाली ठोस सूचना मिली थीं, खासकर ऐसे समय में जब तालिबान समर्थित आतंकवादी सीमा पर पाकिस्तानी सेना पर निडर होकर हमला कर रहे है।

न्यूज रिवेटिंग को सूत्रों ने बताया कि न्यूजीलैंड क्रिकेट बोर्ड ने सरकार को समझाने की काफी कोशिश की लेकिन वह अडिग थी क्योंकि इनपुट स्पष्ट था। आखिरकार, दो दशकों तक चले अफगान युद्ध में न्यूजीलैंड संयुक्त राज्य अमेरिका के भागीदारों में से एक था। तालिबान के काबुल की ओर बढ़ने के बाद, न्यूजीलैंड सरकार ने अपने नागरिकों और उनके लिए काम करने वाले अफगानों को निकालने के लिए अफगानिस्तान में एक विशेष टुकड़ी भेजी थी।

सरकार को इस बात की पक्की जानकारी थी कि उसकी टीम पाकिस्तान में गंभीर खतरे में आ सकती है। न्यूजीलैंड क्रिकेट के मुख्य कार्यकारी डेविड व्हाइट ने कहा है कि उनके पास ‘कोई विकल्प नहीं’ था और न्यूजीलैंड सरकार से ‘विशिष्ट, विश्वसनीय खतरे’ की सलाह मिलने के बाद पाकिस्तान का दौरा रद्द करना पड़ा।

न्यूजीलैंड की टीम 18 साल बाद पाकिस्तान का दौरा कर रही थी। पीसीबी अब चिंतित है क्योंकि इंग्लैंड क्रिकेट टीम अगले महीने दौरे पर आने वाली है। हालांकि इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड ने दौरे को अंतिम रूप नहीं दिया है और अंतिम निर्णय लेने से पहले निश्चित रूप से न्यूजीलैंड के दौरा रद्द करने के कोण पर विचार करेगी। दौरे के रद्द होने से इस बात को रेखांकित किया गया है कि पाकिस्तान सरकार पर भरोसा नहीं किया जा सकता है।

तालिबान को “गेंदबाजी” करते हुए इमरान खान ने इस बात को नजरअंदाज कर दिया कि उनके नए दोस्त को खेल पसंद नहीं है, यहां तक ​​कि क्रिकेट भी नहीं!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *