ओडिशा में एक और ट्रेन पटरी से उतरी

Representational image

न्यूज रिवेटिंग

भुवनेश्वर, 5 जून

ओडिशा के बालासोर में हुई सबसे घातक ट्रेन दुर्घटना के तीन दिन बाद अडानी समूह के स्वामित्व वाले सीमेंट प्लांट के लिए चूना पत्थर ले जा रही एक मालगाड़ी सोमवार दोपहर बरगढ़ जिले में पटरी से उतर गई।

रेलवे सूत्रों के मुताबिक, जिले के मेंधापाली इलाके के पास चूना पत्थर से लदी मालगाड़ी के पांच डिब्बे पटरी से उतर गए। हालाँकि, ट्रेन भारतीय रेलवे द्वारा संचालित नहीं की जा रही थी क्योंकि यह अडानी समूह के एसीसी बरगढ़ द्वारा चलाई जा रही थी। हादसा उस समय हुआ जब ट्रेन डुंगुरी चूना पत्थर खदान से निर्माण कारखाने की ओर जा रही थी।

गनीमत यह रही कि हादसे में किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है। सूत्रों ने कहा कि जिस सेक्शन में हादसा हुआ उसका इस्तेमाल पूरी तरह से खदान से चूना पत्थर को कंपनी की उत्पादन सुविधा तक ले जाने के लिए किया गया था।

सूचना मिलते ही सीमेंट कंपनी के आला अधिकारी और पुलिस मौके पर पहुंच गई और मामले की जांच शुरू कर दी है। रेलवे अधिकारियों ने कहा कि उनकी कोई भूमिका नहीं है क्योंकि बुनियादी ढांचा निजी सीमेंट कंपनी द्वारा बनाए रखा जाता है।

रेलवे अधिकारियो ने बताया, “डुंगरी चूना खदान और एसीसी बरगढ़ के सीमेंट प्लांट के बीच एक निजी नैरो गेज रेल लाइन है। उस रेलवे लाइन पर आज तड़के पटरी से उतरने की घटना हुई है। लाइन, वैगन, लोको सभी निजी हैं। यह किसी भी तरह से भारतीय रेल प्रणाली से जुड़ा नहीं है।”

ओडिशा में एक और ट्रेन के पटरी से उतरने की खबर ने रेलवे अधिकारियों को स्तब्ध कर दिया था। उन्होंने तुरंत घटना के बारे में पूछताछ की। उन्होंने राहत की सांस ली जब उन्हें बताया गया कि मालगाड़ी का स्वामित्व एसीसी बरगढ़ के पास है जिसे अडानी समूह ने खरीदा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *