वायुसेना के विमान से पहुंचेगा कोरोना वैक्सीन

लेह सेक्टर में भारत-चीन की सीमाओं पर जारी गतिरोध के बीच भारतीय वायु सेना (आईएएफ) को सीमाओं की कड़ी निगरानी करने के साथ ही अब कोविड 19 से मुकाबला करने की एक नई भूमिका मिली है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने घोषणा की है कि कोविड -19 वैक्सीन अगले कुछ हफ्तों में तैयार हो जाएगी जिसे देखते हुए भारतीय वायुसेना ने ऑपरेशन में भाग लेने के लिए तैयारी शुरू कर दी है।

रिपोर्टों के अनुसार, भारतीय वायु सेना कोविड-19 वैक्सीन के कुशल वितरण के लिए 100 से अधिक विमानों और हेलीकॉप्टरों की तैनाती करेगा।

सूत्रों ने कहा कि सी136जे सुपर हरक्यूलिस, आईएल -76 और कार्गो विमान सी -17 ग्लोबमास्टर को टीके ले जाने के लिए तैनात किया जाएगा।

इसके अलावा, चीता, चिनूक, एएलएच और चेतक हेलीकॉप्टरों को भी इस ऑपरेशन के लिए तैनात किया जाएगा। डोर्नियर और वर्कहॉर्स एएन -32 हेलीकॉप्टरों को छोटे केंद्रों में सेवा के लिए तैनात किया जाएगा। वहीं दूसरी ओर, हल्के और मध्यम-लिफ्ट हेलीकॉप्टरों को तीसरे लिंक के रूप में सुरक्षित रखा जाएगा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कुछ दिनों पहले बुलाई गई सर्वदलीय बैठक के दौरान कहा था कि कोविड-19 वैक्सीन अगले कुछ हफ्तों में उपलब्ध होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *