हांगकांग के एप्पल अखबार के सहयोग के लिए पाठक खरीद रहे है 10-10 प्रतियां

न्यूज़ रिवेटिंग

साहसपूर्वक तरीके से हांगकांग की स्वतंत्रता के लिए अभियान चला रहे एप्पल डेली इस समय गंभीर संकट में है जिससे समाचार पत्र प्रबंधक इसे बंद करने पर विचार कर रहे है।

यह इसलिए क्यूंकि हांगकांग पुलिस ने अखबार की संपत्ति और खातों को जप्त करने के अलावा उनके वरिष्ठ संपादकों और अधिकारियों की गिरफ्तार कर लिया है।

गुरुवार की सुबह, हांगकांग पुलिस ने प्रधान संपादक रयान लॉ सहित ऐप्पल डेली के पांच अधिकारियों के घरों पर छापा मारा, और उन्हें राष्ट्रीय सुरक्षा कानून के तहत गिरफ्तार कर लिया। इससे पहले एक अभूतपूर्व वारंट के साथ न्यूज़ रूम में पत्रकारिता सामग्री को जब्त कर लिया।

पुलिस ने तीन कंपनियों, ऐप्पल डेली लिमिटेड, ऐप्पल डेली प्रिंटिंग लिमिटेड और एडी इंटरनेट लिमिटेड की संपत्ति जो लगभग HK$18m (US $2.3m या 17.04 करोड़ रुपये) है को भी जब्त कर लिया।

गिरफ्तार अखबार के अधिकारियों पर विदेशी या बाहरी ताकतों के साथ मिलीभगत का आरोप लगाया गया है और उन्हें जमानत से वंचित कर दिया। पुलिस ने कहा कि 2019 के बाद से पेपर में प्रकाशित 30 से अधिक लेखों जो कथित तौर पर हांगकांग और चीनी सरकारों पर विदेशी प्रतिबंधों का आह्वान किया गया था के आधार पर कार्यवाही की गयी है।

रविवार को एप्पल डेली ने कहा कि संपत्ति के जप्त होने से कंपनी के पास केवल कुछ हफ्तों के सामान्य संचालन के लिए पर्याप्त नकदी बची है, वही कर्मचारियों के वेतन पर भी असर पड़ेगा।

इस बीच, हांगकांग के पाठकों ने ऐप्पल डेली के लिए समर्थन व्यक्त किया है जिसने रविवार को अपनी 26 वीं वर्षगांठ मनाई। कई पाठकों ने संगठन को समर्थन देने के लिए अखबार की 10-10 प्रतियां खरीदीं। अखबार खरीदने के लिए रविवार को बड़ी संख्या में लोगों की भीड़ उमड़ पड़ी।

“हांगकांगर्स एप्पल डेली का समर्थन करते रहेंगे और ईमानदारी से आभारी हैं कि यह सत्तावादी चीन की उत्पीड़न के बावजूद सच्चाई की रिपोर्ट करना जारी रखेगा,” पाठकों में से एक ने कहा। “एप्पल डेली की प्रतियां ख़रीदना कोई अपराध नहीं है, और जनता केवल सरकार की धमकी के कारण नहीं रुकेगी।”

पास के मोंग कोक रेस्तरां में एक पाठक ने ऐप्पल डेली की 20 प्रतियां खरीदीं और इसे मुफ्त में वितरित किया। “एक हांगकांग समर्थक के रूप में, मुझे निश्चित रूप से ऐप्पल डेली का समर्थन करना चाहिए,” उन्होंने कह। समाचार संगठन की दुर्दशा इस बात का संकेत थी कि हांगकांग कैसे बदल रहा है।

एक अख़बार स्टैंड के मालिक ने कहा कि ऐप्पल डेली की सभी प्रतियां बिक चुकी हैं और स्टॉक की गई प्रतियां भी जल्द समाप्त हो जाएंगी।
एक अन्य ने कहा कि उसे उम्मीद है कि एप्पल डेली लंबे समय तक टिक सकता है। “यह हांगकांग के लोगो की भावना का संकेत है,” उसने कहा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *