यूपी चुनाव में 100 सीटों पर लड़ेगी ओवैसी की पार्टी

न्यूज़ रिवेटिंग

लखनऊ, 21 नवंबर

असदुद्दीन ओवैसी की ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहाद-उल-मुस्लिमीन (AIMIM) आगामी उत्तर प्रदेश चुनावों में 100 विधानसभा क्षेत्रों में अपने उम्मीदवार उतारेगी।

403 विधानसभा सीटों वाले राज्य में अगले साल की शुरुआत में चुनाव होंगे। पार्टी प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी ने लखनऊ में इस फैसले की घोषणा की और कहा कि गठबंधन बनाने के लिए अन्य दलों के साथ बातचीत चल रही है।

उन्होंने कहा, ‘हमारी पार्टी ने 100 सीटों पर चुनाव लड़ने का फैसला किया है। हम एक या दो और पार्टियों के साथ बातचीत कर रहे हैं और समय बताएगा कि हम गठबंधन करते हैं या नहीं। हम निश्चित रूप से चुनाव जीतने की स्थिति में हैं।” ओवैसी ने आगे कहा कि एआईएमआईएम उत्तर प्रदेश में पैठ बना रही है।

उन्होंने कहा, “आज हम इस स्थिति में हैं कि हम चुनाव जीतेंगे और ढेर सारे वोट भी हासिल करेंगे, इंशाअल्लाह।”

इस बीच, राष्ट्रीय लोक दल (रालोद) ने शुक्रवार को राज्य में समाजवादी पार्टी के साथ गठबंधन करने के संकेत दिए। सूत्रों ने कहा कि दोनों पक्ष जल्द ही इस पर फैसला लेंगे। इससे पहले, उत्तर प्रदेश में 2017 के विधानसभा चुनावों में, भारतीय जनता पार्टी ने 403 सीटों वाली उत्तर प्रदेश विधानसभा में से 312 सीटों पर जीत हासिल की थी। समाजवादी पार्टी (सपा) ने 47 सीटों पर कब्जा किया।

बहुजन समाजवादी पार्टी (बसपा) ने 19 और कांग्रेस केवल सात सीटों पर जीत हासिल कर सकी, जबकि बाकी सीटें निर्दलीय उम्मीदवारों को मिलीं।

उत्तर प्रदेश में चुनावी राजनीति में असदुद्दीन ओवैसी के आने से बीजेपी विरोधी ताकतों को झटका लगा है क्योंकि उन्हें विपक्षी अल्पसंख्यक वोटों के बंटवारे का डर है, जैसा कि पड़ोसी बिहार में हुआ, जिससे बीजेपी को राज्य में सत्ता बनाए रखने में मदद मिली।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *